×

गुड़ खाने के अनेक फायदें

 

जयपुर। गुड़ खाने में स्वादिष्ट तो होता ही है लेकिन इसके कई स्वास्थ्य राज भी छिपे हुए है इसे भी जानना आपके लिए जरूरी है। गुड़ को लेकर वैसे कई असमजस्य भी है। क्योंकि कई बार गुड़ से आपको पहरेज बता दिया जाता है। यह सत्य है कि गुड़ को हर वक्त नहीं खा सकते है। और कौनसा खाना है यह भी जानना जरूरी है।

आपको पता होगा कि गुड़ के फायदों के बारे बहुत कम लोग ही जानते हैं। आमतौर पर लोग सर्दियों के मौसम में ही इसका प्रयोग करते हैं, जबकि इसे साल भर खाया जा सकता है। गुड़ को न‍िरोगी शरीर के ल‍िए बेहद अचछा माना जाता है। चीनी शरीर को नुकसान पहुंचाती है जबकि‍ गुड़ औषध‍िय गुणों से भरपूर है।

गुड़ के न‍ियमित इस्‍तेमल से शरीर निरोगी और स्‍वस्‍थ बना रहता है। गुड़ न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है बल्‍कि इसमें कई औषध‍िय गुण भी पाए जाते है। इसे आपको अपनी में गुड़ को डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। गुड़ को साल भर खाया जा सकता है और शरीर को इसे ढेरों लाभ भी मिलते हैं।

गुड़ खाने से आपकी हड्ड‍ियां मजबूत बनती है। गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम और फास्‍फोरस पाया जाता है. यह दोनों तत्‍व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिलता है।

गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्‍त कोश‍िकाओं की मात्रा बढ़ जाती है। गुड़ खाने से खून की कमी दूर होती है। गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत है। अगर आपका हिमोग्‍लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। यही वजह है कि प्रेग्‍नेंट महिलाओं को डॉक्‍टर गुड़ खाने की सलाह देते हैं।

गुड़ ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने का काम भी करता है। गुड़ पेट के लिए गुणकारी होता है, गुड़ शरीर को मजबूत और एक्टिव बनाए रखता है। काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ खाने से सर्दी-जुकाम में आराम मिलत है। गुड़ का सेवन आंखों के लिए भी फायदेमंद है माना गया है। गुड़ खाने के अनेक फायदें