×

 रोजाना साबुत अनाज खाने से मिलते है कई जबरदस्त फायदे 

 

अनाज में राई, मक्का, ज्वार, तारो, ज्वार, घोड़े की पूंछ, और इलायची शामिल हैं। इसे खाने से हम मधुमेह, मोटापा और उच्च रक्तचाप जैसी बीमारियों से बच सकते हैं। ये वही हैं जो सबसे अधिक ऊर्जा देते हैं। हम सभी जानते हैं कि चावल और गेहूं जैसे अन्य अनाजों की तुलना में इनमें प्रोटीन और फाइबर अधिक होता है।

विभाग

विभाग बड़ी मात्रा में मीठा कांटा बना सकता है। यानी चीनी पोंगल, उलुनतंगली, पायसम, अधिरसम, मैसूरबाग और लड्डू बनाए जा सकते हैं. हालांकि विभाग के सेवन से शरीर की गर्मी बढ़ जाएगी। शहद को आटे में मिलाकर खाने से कफ निकल जाता है और जल्दी पच जाता है।

इमली सभी प्रकार के खाना पकाने के लिए एक आदर्श अनाज है। इनमें चावल, इतली, डोसा और खिचड़ी शामिल हैं। चूंकि इसमें चावल से 7 गुना अधिक फाइबर होता है, कब्ज और एनीमिया वाले लोगों के लिए तारो सबसे अच्छा उपाय है। इसमें ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जो हमारे शरीर में कोशिकाओं की संख्या को आसानी से बढ़ा देते हैं।

घोड़े की शक्ति

हॉर्सटेल का स्वाद बहुत अच्छा होता है। इनमें से स्टीम्ड फूड जैसे इटली और इडियप्पम का हलवा सबसे ज्यादा क्रिस्पी होते हैं। अल्सर और मधुमेह को नियंत्रित करना। पेट फूलने की समस्या को भी दूर करता है। सहिजन, ज्वार, घी या दलिया कूल्हे के दर्द और कब्ज के लिए अच्छा है।

जब तक

शरीर की ताकत को बढ़ाने में मदद करता है। यह हर तरह के स्नैक्स बना सकता है। वह भी बिरयानी बनाने के लिए उपयुक्त है। पित्त संबंधी विकार, सर्दी और त्वचा की समस्या वाले लोगों को वैरिकाज़ नसों का कम सेवन करना चाहिए।

केजरीवाल का इस्तेमाल कई तरह के व्यंजन बनाने में किया जा सकता है जैसे दलिया, दलिया, काली, डोसा, अडाई, लड्डू, अल्वा और बैगूएट। केजरीवाल में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है जो गठिया की समस्या का समाधान है। केशवरगु के गूदे में मासिक धर्म के दौरान होने वाले अत्यधिक बहाव को नियंत्रित करने की क्षमता होती है।

राई

राई एक छोटा अनाज है जो शरीर को ठंडा कर सकता है। उच्च प्रोटीन और कैल्शियम फाइबर शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। वहीं सर्दी, खांसी, दमा और त्वचा की समस्या वाले लोगों को कम मात्रा में लेना चाहिए।