×

इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर, इन चीजों को खाने से मिलेगा गजब का फायदा

 

एक व्यक्ति के खाने का सबसे महत्वपूर्ण कारण भूख है, लेकिन क्या भोजन केवल हमारी भूख को संतुष्ट करने का काम करता है? नहीं, भोजन हमारे जीवन में सांस लेने जितना ही महत्वपूर्ण है। ताकि पौराणिक ग्रंथों से लेकर आधुनिक चिकित्सा पत्रिकाओं तक में भोजन को मानव जाति के लिए आवश्यक बताया गया है। मायने यह रखता है कि आप किस तरह का खाना खाते हैं। भोजन न केवल हमारी भूख को संतुष्ट करता है बल्कि हमारे शरीर को लगभग सभी आवश्यक तत्व भी प्रदान करता है। इन तत्वों में विटामिन, खनिज, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और वसा शामिल हैं।

खनिज, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम और वसा हमारे शरीर के लिए आवश्यक हैं, लेकिन विटामिन जितना नहीं क्योंकि हमारे शरीर को चलाने के लिए सबसे आवश्यक विटामिन हैं। विटामिन के अलावा लगभग हर तत्व हमारे शरीर द्वारा ही निर्मित होता है। जिससे हमारे शरीर में इनकी कमी का पता नहीं चलता और अगर मिल भी जाए तो इसे आसानी से पूरा किया जा सकता है। विटामिन भी हमारे शरीर द्वारा निर्मित होते हैं। हालांकि, इसकी कम मात्रा के कारण हमें विटामिन के लिए भोजन और पानी पर निर्भर रहना पड़ता है।

एक विटामिन क्या है?

हमारे आहार में वसा, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, खनिज, फाइबर आदि होते हैं। 12वीं शताब्दी में वैज्ञानिकों ने एक नए पदार्थ की खोज की। जो मानव शरीर को रोगों से बचाता है। इसका नाम विटामिन रखा गया। मानव शरीर में प्रवेश करने के बाद विटामिन सीधे शक्ति प्रदान नहीं करते हैं, लेकिन प्रोटीन और एंजाइम के साथ मिलकर प्रतिरक्षा को बढ़ाते हैं। विटामिन शरीर में जमा नहीं होते हैं। इसलिए शरीर की दैनिक आवश्यकता के अनुसार भोजन करना अनिवार्य है। तो आज के इस लेख में हम विटामिन K के महत्व के बारे में जानेंगे।

रक्त के थक्के जमने में मदद करता है

शरीर में विटामिन K की कमी से एनीमिया जैसी बीमारी हो सकती है। एनीमिया शरीर में कमजोरी का कारण बन सकता है। आप थका हुआ या थका हुआ महसूस कर सकते हैं। विटामिन K शरीर की हड्डियों तक कैल्शियम पहुंचाने में मदद करता है, जो रक्तस्राव के समय खून को गाढ़ा करता है और रोकता है। विटामिन K शरीर में रक्त संचार को नियंत्रित करता है।

रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक

हृदय रोगियों के आहार में विटामिन-के का विशेष रूप से सेवन करना चाहिए। यह रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है और धमनियों को भी स्वस्थ और मजबूत बनाता है। विटामिन K के सेवन से दिल का दौरा और स्ट्रोक का खतरा कम हो सकता है।

हड्डियों के लिए आवश्यक विटामिन K

हड्डियों को स्वस्थ और मजबूत रखने के लिए विटामिन K आवश्यक है। कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि विटामिन K के सेवन और हड्डियों के घनत्व के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है। इन पोषक तत्वों की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस भी हो सकता है। जिससे अक्सर आपके जोड़ों और हड्डियों में दर्द हो सकता है। विटामिन के फ्रैक्चर को भी रोकता है, हड्डियों को मजबूत करने के लिए कैल्शियम का उपयोग किया जाता है और हड्डियों को कैल्शियम पहुंचाने के लिए शरीर को विटामिन के की आवश्यकता होती है।

मानसिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक

अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन वयस्कों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं को कम करने में भी सहायक होते हैं। एक अध्ययन में पाया गया कि 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में विटामिन K की खुराक रक्त के थक्के जमने और मनोभ्रंश को रोक सकती है।

अत्यधिक रक्तस्राव

विटामिन के की कमी से अत्यधिक रक्तस्राव होता है। इससे गंभीर रूप से घायल होने के बाद मौत का खतरा बढ़ जाता है। अत्यधिक मासिक धर्म और नाक से खून बहना विटामिन K की कमी के कारण हो सकता है। इस कमी को कुछ ऐसे संकेतों से पहचाना जा सकता है

मसूड़ों की समस्या

मसूड़े और दांतों की समस्या विटामिन K की कमी के कुछ अन्य सामान्य लक्षण हैं। विटामिन K2 ओस्टियोकैल्सिन नामक प्रोटीन की सक्रियता के लिए जिम्मेदार है। यह प्रोटीन कैल्शियम और मिनरल्स को दांतों तक पहुंचाता है, जो सिस्टम को बाधित करता है और हमारे दांतों को कमजोर करता है। इस प्रक्रिया से दांतों का नुकसान होता है और मसूड़ों के साथ-साथ दांतों से भी अत्यधिक रक्तस्राव होता है।

आहार से विटामिन K कहाँ प्राप्त किया जा सकता है?

विशेषज्ञों के अनुसार, विटामिन के हर हरी पत्तेदार सब्जी से प्राप्त किया जा सकता है। यह मांस, डेयरी उत्पाद, अंडे और सोयाबीन में भी पाया जाता है। विटामिन K कुछ वनस्पति तेलों और फलों में भी पाया जाता है। एक कप कच्ची हरी पालक में 145 मिलीग्राम और एक चम्मच सोयाबीन के तेल में 25 मिलीग्राम विटामिन के होता है। विटामिन K का सेवन कितना करना चाहिए यह उम्र और लिंग पर निर्भर करता है। 18 साल से अधिक उम्र की महिलाओं को रोजाना 90 माइक्रोग्राम और पुरुषों को 120 माइक्रोग्राम विटामिन के की जरूरत होती है।