×

Pineapple Side Effects: ज्यादा न खाएं अनानास, इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

 

अनानास एक मीठा, स्वादिष्ट फल है। इसका उपयोग कई औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके कई साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं। अनानस का कोई साइड इफेक्ट नहीं है अगर संयम से और सावधानी से इस्तेमाल किया जाए। लेकिन, अनानास खाने से ज्यादातर लोगों को एलर्जी हो सकती है। अनानास में मांस को नरम करने का गुण होता है, जिससे एलर्जी की प्रतिक्रिया होती है।

रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ाता है।
आधा कप अनानास में 5 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है। उच्च रक्त शर्करा का स्तर मधुमेह का कारण बन सकता है। अनानास का एक और गंभीर दुष्प्रभाव रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि है। यह स्पष्ट रूप से समस्याएं पैदा करता है। यह प्रभाव उच्च चीनी सामग्री के कारण होता है जो फल में स्वाभाविक रूप से मौजूद होता है।

अत्यधिक रक्तस्राव ..
ब्रोमीन एक एंजाइम है जो अनानास के रस और ट्रंक में पाया जाता है। जब हम इसे खाते हैं तो हमारा शरीर ब्रोमीन नामक एंजाइम के प्रति प्रतिक्रिया करता है। अनानास के अत्यधिक सेवन से मासिक धर्म के दौरान अत्यधिक रक्तस्राव का खतरा बढ़ जाता है। ब्रोमीन के लक्षणों में मतली, दस्त और अपच शामिल हो सकते हैं।

दंत क्षय ..
हालांकि अनानास एक स्वस्थ, स्वादिष्ट फल है, लेकिन यह दांतों की सड़न का कारण बन सकता है। इसका मुख्य कारण यह है कि फल में अम्लीय गुण होता है। यह खाने के दौरान अक्सर मुंह में रासायनिक प्रतिक्रिया को ट्रिगर करता है। तामचीनी के चरण-दर-चरण नरम होने से प्रभाव शुरू होता है। गर्म और ठंडे खाद्य पदार्थ दांत दर्द और दांतों की सड़न के प्रति गंभीर संवेदनशीलता पैदा कर सकते हैं।

आमतौर पर महिलाओं को इस बात का डर रहता है कि अनन्नास से गर्भपात हो जाएगा। इसलिए गर्भवती महिलाओं को इस फल का सेवन न करने की सलाह दी जाती है। शोध से पता चला है कि अनानास में ब्रोमेलैन की मात्रा होती है, जिससे सर्वाइकल डायरिया या गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। कब्ज और अनिद्रा से बचाता है, लेकिन गर्भवती महिलाओं को इस फल से बचना चाहिए क्योंकि यह विटामिन सी से भरपूर होता है जो गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक होता है। कुछ गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की जांच के बाद डॉक्टर अनानास खाने की सलाह देते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को फल खाने चाहिए या नहीं इस बारे में डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

दवा प्रभाव .. कुछ दुष्प्रभाव बढ़ सकते हैं जब अनानास के फल को कुछ एंटीबायोटिक दवाओं जैसे कि एमोक्सिसिलिन और टेट्रासाइक्लिन के साथ मिलाया जाता है। इसके अलावा, एमोक्सिसिलिन कुछ दवाएं लेने का कारण बन सकता है। लक्षणों में सीने में दर्द, नाक बहना, सर्दी, बुखार और चक्कर आना शामिल हैं।