×

मानसिक संतुलन के लिए तनाव, चिंता से दूर रहना जरूरी

 

जयपुर। इंसान रोजाना किसी न किसी काम में व्यस्त रहता ही है, ऐसे में आपके लिए जरूरी हो जाता है कि आप शारीरिक और मानसिक रूप से हेल्दी रहे। बहुत ही सामान्य और रूटीन वर्क से आप मानसिक समस्याओं को आसानी से दूर कर सकते हैं। क्योंकि अपने मन के मालिक आप हो, ना कि कोई और। आपको हर तरह से स्वस्थ रहने के लिए कुछ बातों का ध्यान ऱखना होगा।

आपकी दिनचर्या में ये शामिल होना चाहिए कि सही एक्सरसाइज, समुचित डाइट और अपने काम पर फोकस ने तन को साधा है, पर मन के लिए भी उसी तरह से सुनियोजित कार्य योजना बनाना और लागू करना बाकी है। वरना मानसिक समस्याएं कब गंभीर रूप ले लेती हैं इसका पता ही नहीं चलता। सेहत के प्रति सजगता ने हमें शारीरिक तौर पर स्वस्थ रहने के लिए बहुत गुर सिखाए हैं।

आपको ध्यान रहे कि चिंता हो रही है तो आप अपने प्रिय व्यक्ति के साथ बातकर इसका मूल कारण समझें। कई बार दवाई, डाइट और सोशलाइजेशन कारगर रहता है। डिप्रेशन को दूर करने के लिए अकेले रहने से बचना चाहिए। अपनी बातों को अपने करीबी लोगों से शेयर करना चाहिए। मनोचिकित्सक को दिखाने से आसानी से डिप्रेशन से उबरा जा सकता है।

आपको चिंता या तनाव महसूस हो रहा हो तो फिजिकल एक्टीविटी के साथ स्वयं को डाइवर्ट करें। चिंता का मुख्य कारण पहचानें जैसे बच्चे को तैयार करते समय, बॉस को फेस करते समय या होम मेकिंग में घर के काम करते हुए। समय को पहचानकर उस दौरान गीत-संगीत सुनने चाहिए।

सही समय पर दिन की शुरुआत करें और छोटी ही सही, लेकिन प्लानिंग करें।ज्यादा से ज्यादा लक्ष्य बनाएं और उन्हें पूरा करने की कोशिश करें। प्रतिदिन स्वयं को शारीरिक तौर पर थोड़ा सा थकाएं ताकि आपके शरीर की ऊर्जा समायोजित हो पाए। टाइम मैनेजमेंट प्रापर करें। – प्रतिदिन थोड़ी देर सूर्य की रोशनी में जरूर बैठें। आलस्य दूर करने में सन सिटिंग बहुत उपयोगी होती है।

 

आपको अपना हर दिन एक पॉजिटिव वातवरण के साथ शुरू करना चाहिए। जैसे आज मौसम बहुत अच्छा है, आज तबियत बहुत अच्छी है या आज नींद बहुत अच्छी आई। इस प्रकार आपको शारीरिक फिटनेश के साथ ही मानसिक रूप से भी स्वस्थ रहना जरूरी है। मानसिक संतुलन के लिए तनाव, चिंता से दूर रहना जरूरी