×

तेजी से बदल रहा है मौसम रखें अपना खास ख्याल बचाव करें फ्लू से

 

 

जयपुर । अब मौसम बहुत ही तेज़ी से बदल रहा है । सर्दी का मौसम शुरू हो गया है । कई कई इलाकों में बारिश अभी भी देखि जा रही है । इस कारण मौसमी बीमारियों का प्रकोप और भी ज्यादा बढ़ने की आशंका है । असर्दी के मौसम में संक्रामण वाली बीमारियाँ बहुत ही ज्यादा बढ़ जाती है ।

ऐसे में आज फ्लू का खतरा भी बहुत ज्यादा बढ़ जाता है । आज हम आपको आपकी इस परेशानी का बहुत ही शानदार और बहुत ही अच्छा हल दिये देते हैं । फ्लू से  हर किसी को बच कर रहना चाहिए । फ्लू जानलेवा बीमारी भी हो सकती है ऐसे में बहुत जरूरी है की आप इस बीमारी से खुद का बचाव जरूर करें ।

नाक के अंदर की नमी और बाल एक बढ़िया सुरक्षा कवच के रुप में काम करते हैं जो वायरस को फंसा कर अंदर नहीं जाने देते। यदि आपकी नाक बहुत ठंडी या शुष्क हो जाती है तो यह रक्षा कवच ठीक से काम करना बंद कर देता है। नाक को स्कार्फ से ढक कर रखने से मदद मिलती है।

हल्के व्यायाम हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधी कोशिकाओं को सक्रिय रखता है और तनाव के प्रभाव को भी कम करता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में रजाई में ही दुबके रहने की बजाए थोड़ी हिम्मत करके व्यायाम के लिए जरुर समय निकालें। हालांकि, गहन व्यायाम शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली पर दबाव बढ़ा देते हैं इसलिए इस मौसम में हल्कि व्यायाम तक ही सीमित रहें।

अदरक , तुलसी , काली मिर्च का सेवन भी जितना हो सके करें इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

 

हल्के व्यायाम हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम यानि रोग प्रतिरोधी कोशिकाओं को सक्रिय रखता है और तनाव के प्रभाव को भी कम करता है। ऐसे में सर्दी के मौसम में रजाई में ही दुबके रहने की बजाए थोड़ी हिम्मत करके व्यायाम के लिए जरुर समय निकालें।नाक के अंदर की नमी और बाल एक बढ़िया सुरक्षा कवच के रुप में काम करते हैं जो वायरस को फंसा कर अंदर नहीं जाने देते। तेजी से बदल रहा है मौसम रखें अपना खास ख्याल बचाव करें फ्लू से