×

गर्भावस्था के समय ध्यान देने वाली बातें

 

जयपुर। गर्भावस्था के समय महिला को धैर्य के साथ साहस की भी आवश्यकता होती है। प्रेग्‍नेंसी एक ऐसा समय है, जब महिलाओं को शरीर में कई बदलाव देखने को मिलते है। आपको पता चलता है कि आप एक नई जान को जन्म देने के इतने करीब हैं। माता-पिता के लिएं संतान सुख, जीवन के सभी सुखों में से बड़ा सुख माना जाता है।

बता दें कि गर्भावस्‍था की तीसरी तिमाही में सबसे ज्यादा मदद एक्सरसाइज बॉल से ली जा सकती है, यह आपको के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। इससे आप फीट रह सकते है। क्योंकि इससे दर्द से राहत मिलती है और बड़े पेट के कारण असुविधा में मदद मिली। क्योंकि यह पूरी तरह से बाहर निकले पेट के साथ बैठने में बहुत आसान होती है।

बता दें कि गर्भावस्था की तीसरी तिमाही में उन खाद्य पदार्थों की ओर वापस आ जाते है, जो आपको बचपन में खाने में बहुत पसंद थे। रात में हॉर्लिक्स, क्रीम की एक मोटी परत के साथ एक स्टेपल और दूध। लेकिन ध्यान रहे कुछ चीजों को खानें से दूर कर सकते हैं क्योंकि आपको फीट रहना भी जरूरी है।

गर्भावस्था के दौरान आपके लिए आवाज़ में शांति और एकांत भी काफी सुखदायक साबित हो सकता है। कुल मिलाकर आपको अच्छे महौल की सक्त जरूरत पड़ती है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि किसी को यह जानना होगा कि शरीर अंतिम तिमाही में काफी बदल जाता है और माता-पिता दोनों को बहुत कुछ सीखाता है।

बता दें कि सभी गर्भवती महिलाओं को अपने दिल की बात सुननी चाहिए और सब कुछ करना चाहिए, जो आपको ऐसे समय में खुश करता है, जब आप सबसे अधिक शारीरिक बदलावों से गुजर रहे होते हैं। किसी भी समस्या को सामान्य नहीं लेना चाहिए आपको डॉक्टर से सलाह लेते रहना चाहिए।

महिलाओं के लिए सामान्य जीवन में और गर्भावस्था के समय दिनचर्या में काफी बदलाव देखने को मिलते है। इस वक्त निरंतर डॉक्टर से सलाह लेते रहना चाहिए। साथ ही भोजन मे खास तरह के बदलाव की जरूरत होती है। हमेशा स्वयं को शात महौल में रखें। गर्भावस्था के समय ध्यान देने वाली बातें