×

बारिश में रखें अपनी सेहत का ख्याल कुछ इन हेल्थ टिप्स कए जरिये , रहेंगे स्वस्थ

 

जयपुर । बारिश का मौसम हमारे लिए किसी बड़ी आफत से कम नहीं है । यह आफत सिर्फ स्किन और कपड़ों के लिए ही नहीं होती बल्कि यह आफत आती है किचन , खानपान , रहन सहन और सबसे बड़ी बात हमारे स्वस्थ के लिए । इस मौसम में बीमार हो जाना बौट ही आसान होता है । इसलिये हमको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत ज्यादा जरूरी है । आइये जानते हैं इस बारे में ।
हमेशा कपड़े पहनने से पहले ड्राय प्रेस करें स्टीम या पानी वाली आयरन ना करें । पर ड्राय प्रेस जरूर करें इससे आपको फायदा यह होगा की कपड़े की नमी खत्म होकाएगी और जो बहुत छोटे छोटे महीन कीड़े हैं वह मर जाएँगे जिससे आपको बीमारी और स्किन इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाएगा ।
बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें। भोज्य पदार्थों को हमेशा ढंककर रखें और ताजा भोजन खाएं।
कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें। इसके लिए रोजाना कम से कम आधा घंटा दें और व्यायाम के तरीके बदलते रहें, जैसे कभी एयरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें। अगर किसी भी चीज के लिए वक्त नहीं निकाल पा रहे तो दफ्तर या घर की सीढ़ियां चढ़ने और तेज चलने का लक्ष्य रखें। कोशिश करें कि दफ्तर में भी आपको बहुत देर तक एक ही पोजीशन में न बैठा रहना पड़े।
पानी को उबाल कर ठंडा कर छान कर ही पीईएन ।