×

Hungry Tips: बहुत भूख लगी है? इस मामले में, इन चार खाद्य पदार्थों को खाने से नुकसान हो सकता है

 

भोजन शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। हालांकि, कई बार विभिन्न व्यवस्थाओं में सही समय पर भोजन करना संभव नहीं होता है। एक भोजन बाहर लुढ़का हुआ है और दूसरा चला गया है। फिर, कई लोग अपनी भूख को नियंत्रित नहीं कर सके और मुख्य भोजन के बजाय अन्य खाद्य पदार्थों को खा गए। उस समय, सभी ने बिना किसी बाधा के अपनी आँखों के सामने स्वादिष्ट भोजन खाया। लेकिन आप जानते हैं, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो अगर बहुत ही भूख की स्थिति में खाए जाएं तो आपको गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। आइए जानें उन खाद्य पदार्थों के बारे में-

> अत्यधिक भूख में नमकीन और अतिरिक्त मसालेदार भोजन खाने से बचना चाहिए। क्योंकि भले ही यह आपकी भूख को संतुष्ट करता है, लेकिन यह पाचन समस्याओं को पैदा करेगा। खाली पेट पर नमकीन खाद्य पदार्थ पेट के अस्तर पर सीधा प्रभाव डालते हैं। इसलिए नमकीन खाद्य पदार्थ खाने से पहले दूध या दही का सेवन करें। इससे पेट पर सीधा असर नहीं होगा।

> कई लोग सोचते हैं कि फल खाने का कोई निश्चित समय नहीं है, फल कभी भी खाया जा सकता है। विचार गलत है। फलों को आधा भूखा खाया जाता है, न कि भरे पेट या खाली पेट। अर्थात मुख्य भोजन खाने के कम से कम आधे घंटे बाद फल खाना। केला या सेब जैसे फल जल्दी ऊर्जा प्रदान करते हैं। हालांकि, सेब या केला खाने के बाद लंबे समय तक रहना संभव नहीं है। आप प्रोटीन प्रकार का भोजन भी खा सकते हैं जैसे कि थोड़ी मात्रा में नट्स, पीनट बटर या पनीर।

> बहुत भूख लगने पर कॉफी, संतरा, सॉस वाले खाद्य पदार्थ नहीं खाए जा सकते। क्योंकि इन खाद्य पदार्थों को खाली पेट खाने से एसिडिटी पैदा होती है। खासतौर पर जिन्हें गैस्ट्रिक की समस्या है, उनके लिए खाली पेट कॉफी पीना बेहद हानिकारक है। इसलिए अगर आपको भूख लगी है, तो आप थोड़े मसाले के साथ सब्जी का सलाद, उबली हुई दाल या चिकन खा सकते हैं।

> बहुत से लोग भूख लगने पर बिस्कुट या चिप्स को एक आसान भोजन के रूप में चुनते हैं। जो बिल्कुल भी सही नहीं है। क्योंकि ये खाद्य पदार्थ लंबे समय तक पेट में नहीं रहते हैं। इनमें कार्बोहाइड्रेट कम समय में पच जाते हैं। नतीजतन, आपकी भूख जल्दी से वापस आ जाएगी। उस स्थिति में आप 250 से 300 कैलोरी के साथ कोई भी खाना खा सकते हैं। जैसे, सैंडविच या केक।