×

Health tips:प्रदूषण से बढ़ता कोरोना का खतरा, बचाव के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

 

जयपुर।आज के समय में बढ़ता प्रदूषण हमारे शरीर में कई प्रकार के घातक रोगों को जन्म देता है।वहीं, इस साल कोरोना वायरस महामारी के दौर में बढ़ते प्रदूषण से कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा है।
प्रदूषण से बढ़ता कोरोना संक्रमण का खतरा—
प्रदूषण के कारण सांस संबंधी रोगों का खतरा अधिक रहता है और इस संक्रमण के दौर में सांस संबंधी परेशानी के बढ़ने से कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक रहता है।ऐसे में इस साल वायु प्रदूषण को कम करने के लिए सरकार ने दिवाली के मौके पर पटाखों पर बैन लगाया है ताकि सांस संबंधी रोगियों कोरोना संक्रमण के घातक प्रभाव से बचाव जा सकें।

आप निम्न प्रकार से वायु प्रदूषण से खुद का बचाव कर सकते है।:—
1.आप कोरोना संक्रमण के दौर में जितना हो सके घर के अंदर ही रहें और हमेशा मास्क का इस्तेमाल करें।इससे वायु प्रदूषण से बचाव होने के साथ कोरोना वायरस के संक्रमण से भी सुरक्षित रह सकते है।
2.शरीर को फिट और स्वस्थ बनाए रखने के लिए आप बढ़ते प्रदूषण व कोरोना के दौरान घर से बाहर एक्सरसाइज़ ना करें। आप घर पर योगासन और शारीरिक एक्सरसाइज करें।
3.आप प्रदूषण से बचने के लिए बिना मास्क पहने घर से बाहर ना निकलें।इससे आप कोरोना वायरस के संक्रमण से भी बचे रहेंगे।
3.ठंड के मौसम में वायु प्रदूषण अधिक फैलता है, ऐसे में आप बाहर का तापमान कम होने या फिर ठंडी हवाओं के चलने के दौरान घर से बाहर ना जाएं।
4.आप वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कूड़े, घास, लकड़ी और प्लास्टिक आदि को ना जलाएं।
5.शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत रखने के लिए विटामिन—सी युक्त आहार को डाइट में शामिल करें और ठंड के मौसम में गर्म चीजों को सेवन अधिक करें।