×

आपकी बोन हेल्थ को भी नुकसान पहुंचा सकता है हाई बीपी, जानिए क्या कहते हैं शोध

 

आज के समय में उच्च रक्तचाप की समस्या बहुत आम है। यह चिकित्सा स्थिति आमतौर पर आपकी जीवनशैली और उम्र के साथ विकसित होती है। मुख्य रूप से उच्च रक्तचाप की समस्या एक अस्वास्थ्यकर जीवन शैली और गतिहीन दिनचर्या के कारण होती है। इसके अतिरिक्त, मधुमेह और मोटापे जैसी बीमारियां भी उच्च रक्तचाप के विकास के जोखिम को बढ़ा सकती हैं। उच्च रक्तचाप के कोई विशिष्ट लक्षण नहीं हैं। इसलिए इसे द साइलेंट किलर भी कहा जाता है। और यह आपके समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित करता है।


क्यों उच्च बीपी को साइलेंट किलर कहा जाता है
ज्यादातर मामलों में, उच्च रक्तचाप वाले रोगी को लंबे समय तक अपनी बीमारी के बारे में पता नहीं चलता है। यह स्वास्थ्य समस्या लंबे समय तक अनुपचारित रहती है। इसके कारण, रोगी को दिल का दौरा, परिधीय संवहनी रोग, गुर्दे की बीमारी, गर्भावस्था के दौरान जटिलताओं, दृष्टि की हानि और संवहनी मनोभ्रंश का खतरा हो सकता है।

हाल के शोध से यह भी पता चला है कि उच्च रक्तचाप का भी आपके हड्डी के स्वास्थ्य पर खराब प्रभाव पड़ता है। यही है, उच्च रक्तचाप हड्डियों से संबंधित गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

उच्च बीपी और हड्डी स्वास्थ्य के बीच संबंध को समझें
2022 में अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की बैठक में उच्च रक्तचाप पर शोध प्रस्तुत किया गया था। इसके अनुसार, ऑस्टियोपोरोसिस की प्रक्रिया और हड्डियों की उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए उच्च रक्तचाप कार्य करता है। चूहों पर किए गए शोध में इसकी पुष्टि की गई है।

यदि बीपी उच्च रहता है, तो निश्चित रूप से हड्डियों की जाँच करें
शोधकर्ताओं के अनुसार, एक व्यक्ति जिसे उच्च रक्तचाप की समस्या है, को ऑस्टियोपोरोसिस के लिए परीक्षण किया जाना चाहिए। शोध के परिणामों से पता चला है कि उच्च बीपी एक आंशिक रूप से भड़काऊ बीमारी है। जो शरीर में सूजन की समस्या को बढ़ा सकता है।


रक्तचाप की गंभीरता को समझें
वयस्कों में सामान्य रक्तचाप 120/80 मिमीएचजी से 90/60 मिमीएचजी तक होता है। यदि आपका रक्तचाप 140/90 है, तो इसे मध्यम रक्तचाप माना जाता है। जबकि, 160/100 से 180/100 मध्यम उच्च रक्तचाप है। 190/100 से 180/110 को गंभीर उच्च रक्तचाप माना जाता है, और 200/120 से 210/120 (बहुत गंभीर) उच्च रक्तचाप माना जाता है। जो आपके शरीर के लिए काफी घातक है और कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस क्या है
ऑस्टियोपोरोसिस एक हड्डी की बीमारी है जो अस्थायी खनिज घनत्व और हड्डी द्रव्यमान को कम करने पर विकसित होती है। यह हड्डी की ताकत को कम कर सकता है और हड्डी के फ्रैक्चर के जोखिम को बढ़ा सकता है। ऑस्टियोपोरोसिस पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं और वृद्ध पुरुषों में फ्रैक्चर का प्रमुख कारण है। ये फ्रैक्चर सबसे अधिक बार कूल्हे, कशेरुक, रीढ़ या कलाई में होते हैं। लेकिन यह किसी भी हड्डी में हो सकता है।

ऑस्टियोपोरोसिस के जोखिम को कैसे कम करें
नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार, जबकि बहुत से लोग नहीं जानते कि उनके पास ऑस्टियोपोरोसिस है, आप अपने जोखिम को कम करने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।

शारीरिक रूप से सक्रिय रहें
रोज़ कसरत करो
शराब पीने से परहेज करें
धूम्रपान छोड़ने
भारोत्तोलन
कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर संतुलित आहार खाना
यदि आपको उच्च रक्तचाप है, तो इसे ध्यान में रखें


एक दिन में 6 ग्राम से कम नमक का सेवन करें।
कम वसा वाले आहार को शामिल करें, जिसमें बहुत सारे फाइबर होते हैं।
पूरे अनाज चावल, और बहुत सारे फल और सब्जियां भी रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।
हर दिन फल और हरी सब्जियां खाने का लक्ष्य रखें।