×

अब फोन के जरिये ही पता लग सकेगा की कहीं आपको स्किन कैंसर तो नही

 

जयपुर । आज कल स्मार्ट फोन हर किसी के पास है । यहाँ तक की बिलक्ल गाँव जहां पानी की भी किल्लात हो यानि पानी भी नही पहुँच सकता है वहाँ पर स्मार्ट फोन पहुँच रहे हैं जो की बहुत ही आचची बात है । हमारा देश भी बदल रहा है । लोग डिजिटल हो रहे है । दूर देश बैठे लोगों से जुड़ रहे है । पर क्या अप जानते हैं स्मार्ट फोन से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में ।

आज हम बात कर रहे हैं स्मार्ट फोन के कुछ बहुत फीचर्स ऐसे हैं जिनके बारे में हम जरा भी नही जानते हैं यहाँ तक की हम उस तरह के फोन का इस्तेमाल कर भी रहे होते हैं । पर क्या आप जानते हैं की जो फोन आप कम में ले रहे हैं वह कैंसर ई बीमारी आपको दे जरूर रहा है पर साथ ही यह आपकी इसी बीमारी का पता भी लगा सकता है ।

SkinVision नाम का ये एप अमेरिका और यूरोप में काफी चलन में है। ये एप एक अवेयरनेस मोबाइल ऐप्लिकेशन है जो आपकी स्किन में आ रहे बदलाव को ट्रैक करने में आपकी मदद करता है। ये आपको समय-समय पर आपकी स्किन के पॉजिटिव और नेगेटिव बदलावों की जानकारी देता रहता है। यह फिर भी इतना ही एक्यूरेट है कि कैंसर के रिस्क के बारे में बता सके, कन्फर्म कराने के लिए आपको टेस्ट तो कराने ही होंगे।

इस एप को ऑन करके फोन के कैमरे से स्किन के उस हिस्से की तस्वीर लें जहां आपको बदलाव नज़र आ रहा है। इस फोटो का एनालिसिस करने के बाद एप आपको कई तरह के रेमेंडेशन देगा। यह SkinVision ऐप आपको पिक्चर्स आर्काइव करने की भी सुविधा देता है। इससे आप स्किन में आ रहे चेंजेस की फोटोज आर्काइव करके डॉक्टर को दिखा सकते हैं।

Skinvision एप को ऑन करके फोन के कैमरे से स्किन के उस हिस्से की तस्वीर लें जहां आपको बदलाव नज़र आ रहा है। इस फोटो का एनालिसिस करने के बाद एप आपको कई तरह के रेमेंडेशन देगा। यह SkinVision ऐप आपको पिक्चर्स आर्काइव करने की भी सुविधा देता है। इससे आप स्किन में आ रहे चेंजेस की फोटोज आर्काइव करके डॉक्टर को दिखा सकते हैं। अब फोन के जरिये ही पता लग सकेगा की कहीं आपको स्किन कैंसर तो नही