×

बहुत ज्यादा नींद लेना भी बन सकता है आपके दिल का दुश्मन

 

 

जयपुर । कम सोना हमारी सेहत के लिए हानिहकारक होता है यह बात तो हम सभी ने सुनी हुई है । पर कोई ये कहे की ज्यादा सोना भी हमारी सेहत के लिये हानिकारक हो सकता है तो आप क्या कहेंगे ।  अच्छी नींद अच्छी सेहत की चाबी है यह बात हम सभी को पता है । इतना ही नहीं इसी बात पर कई रिसर्च भी हुई है की नींद की थोड़ी सी कमी भी व्यक्ति की मानसिक स्थिति पर प्रभाव डालती है ।

आज हम आपको इससे थोड़ा विपरीत कुछ नया बताना चाहते हैं । आज हम जिस बात की जानकारी देने जा रहे हैं वह है आपके ज्यादा नींद लेने की आदत की । जी हाँ आपकी ज्यादा नींद लेने की आदत भी आपको परेशानी में दाल सकता है । आज हम आपको इसी से जुड़ी कुछ खास जानकारी देने जा रहे हैं आइये जानते हैं इस बारे में ।

जो लोग हर रोज 9-10 घंटे सोते हैं, उन्हें भी नींद से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही जो लोग 7 घंटे से कम सोते हैं उन्हें भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के साथ सुबह तरोताजा होकर ना उठ पाने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

13 वर्ष पुराने एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि जो लोग बहुत अधिक सोते हैं, उनमें कम उम्र में मौत का खतरा बढ़ जाता है। अगर आपको इस आदत के साथ ही डायबिटीज या हर्ट डिजीज भी है तो यह खतरा और अधिक बढ़ जाता है।

स्टडी में सामने आया कि जो महिलाएं हर रोज 9 से 11 घंटे सोती हैं, उनमें 8 घंटे सोनेवाली महिलाओं की तुलना में कोरॉनरी हर्ट डिजीज होने का खतरा कहीं अधिक बढ़ जाता है। हालांकि इसका कारण अभी तक सामने नहीं आ पाया है। यह स्टडी 72 हजार महिलाओं पर की गई।

जो लोग हर रोज 9-10 घंटे सोते हैं, उन्हें भी नींद से जुड़ी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। साथ ही जो लोग 7 घंटे से कम सोते हैं उन्हें भी कई हेल्थ प्रॉब्लम्स के साथ सुबह तरोताजा होकर ना उठ पाने की समस्या का सामना करना पड़ता है। बहुत ज्यादा नींद लेना भी बन सकता है आपके दिल का दुश्मन