×

Potato Benefits: नियमों के अनुसार, आलू खाने पर ये 6 फायदे मिलते है

 

कई अध्ययनों के बाद, यह पता चला है कि बहुत से लोग सोचते हैं कि आलू खाने से वजन बढ़ता है, साथ ही साथ कुछ बीमारियां शरीर में घोंसला बनाती हैं। लेकिन मजेदार बात यह है कि वास्तव में ऐसा कुछ भी नहीं होता है। बल्कि, यह प्राकृतिक तत्व शरीर को एक से अधिक बार फायदा पहुंचाता है। लेकिन एक बात जानना अच्छा है, अगर आलू को तला हुआ खाया जाए, लेकिन खतरा है। क्योंकि सिर्फ आलू खाने से शरीर में लगभग 110 कैलोरी कम हो जाती है। कैलोरी की इस मात्रा को बहाने में लंबा समय नहीं लगता है। लेकिन अगर कोई अनियंत्रित दर पर तले हुए आलू खाना शुरू कर देता है या आलू के साथ बहुत सारा मक्खन खाता है, तो एक पूरी तरह से अलग बात होती है। उस मामले में, वजन में वृद्धि के साथ, कई और घातक बीमारियों से संक्रमित होने की संभावना है।

अब आइए जानें कि नियम के अनुसार आलू खाने के क्या फायदे हैं।

1) शरीर के अंदर की सूजन को कम करता है

इस सब्जी में मौजूद विटामिन सी शरीर में प्रवेश कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। नतीजतन, शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को नुकसान की संभावना कम हो जाती है। आलू गठिया और गाउट जैसी बीमारियों की घटनाओं को कम करने में भी मदद करता है।

2) पोटेशियम की कमी दूर होती है

कई अध्ययनों से पता चला है कि आलू पोटेशियम में समृद्ध है, जो रक्तचाप को नियंत्रित करने में एक विशेष भूमिका निभाता है। साथ ही यह शरीर अधिक उपयोगी है। और यह जानना अच्छा है कि केले में पोटेशियम की मात्रा आलू की तुलना में बहुत अधिक है। इसलिए यदि आप इस सब्जी को नियमित रूप से खाना शुरू करते हैं, तो रक्तचाप जैसी बीमारियों के बढ़ने का खतरा कम हो जाता है।

3) कैंसर जैसे रोग दूर रहते हैं

आलू एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ए से भरपूर होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को शरीर के अंदर बढ़ने से रोकता है। नतीजतन, यह घातक बीमारी स्वाभाविक रूप से किनारे के करीब नहीं आ सकती है।

4) फाइबर की मांग को पूरा करता है

मध्यम आकार के आलू में लगभग 2 ग्राम फाइबर होता है, जो पूरे दिन के लिए कुल फाइबर की आवश्यकता का लगभग 6 प्रतिशत पूरा करने में सक्षम होता है।

5) त्वचा की सुंदरता को बढ़ाता है

आलू में मौजूद विटामिन सी, बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता भी शरीर की सुंदरता को बढ़ाने का काम करते हैं।

6) विटामिन सी की आपूर्ति बनाए रखता है

शरीर को स्वस्थ रखने में विटामिन सी का महत्व अत्यधिक है। नियमित रूप से आलू खाने से शरीर में इस विशेष घटक की कमी को दूर करने में मदद मिलती है। नतीजतन, कई बीमारियां स्वाभाविक रूप से दूर रहने के लिए मजबूर होती हैं। उसके साथ, कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम होने लगता है। नतीजतन, अचानक दिल का दौरा पड़ने का खतरा कम हो जाता है।