×

Health: खाद्य पदार्थ जो बांझपन के उन्मूलन के साथ शारीरिक शक्ति बढ़ाते हैं

 

बांझपन, यह समस्या अब कई जोड़ों में बहुत आम है। लेकिन अगर समुद्री भोजन आपकी पसंदीदा सूची में है, तो कोई चिंता नहीं है। ऐसा शोधकर्ताओं का कहना है। अध्ययन बताते हैं कि समुद्री भोजन खाने से गर्भवती होने की संभावना बढ़ जाती है।

जर्नल ऑफ क्लिनिकल एंडोक्रिनोलॉजी एंड मेटाबॉलिज्म ऑफ एंडोक्राइन सोसाइटी में प्रकाशित एक रिपोर्ट में पाया गया है कि जो लोग अधिक समुद्री भोजन खाना पसंद करते हैं, उनमें गर्भावस्था जल्दी होती है।

इस प्रकार की समस्या देश की अधिकांश लड़कियों में देखी जाती है। कभी-कभी यह भी एक उपाय है। लेकिन कृत्रिम चिकित्सा की मदद से। शराब, धूम्रपान आदि गर्भपात के सबसे आम कारण हैं। लेकिन उस जगह से बाहर निकलने के प्राकृतिक तरीके भी हैं।

हार्वर्ड टीएच के एक शोधकर्ता ऑड्रे गस्किन्स ने कहा कि जो बच्चे शुरुआती बच्चा चाहते हैं, उनके लिए सीफूड बेहद फायदेमंद है। उन्होंने कहा कि जो लोग सप्ताह में कम से कम दो बार सीफूड खाते हैं, उनकी यौन इच्छा बढ़ जाती है और वे बहुत जल्दी गर्भवती हो जाती हैं।

ऐसा ही एक परीक्षण मिशिगन और टेक्सास में लगभग 500 जोड़ों पर किया गया था। परीक्षण के अंत में, सप्ताह में दो बार समुद्री भोजन खाने वाले 92 प्रतिशत जोड़े तेजी से गर्भवती हो गए। और 69 प्रतिशत ऐसे जोड़े जो कम समुद्री भोजन नहीं खाते, उनके गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

गास्किन्स ने कहा कि अधिक सीफूड खाने से न केवल महिलाओं को बल्कि पुरुषों को भी तेजी से गर्भवती होने की जरूरत होती है।