×

Health Tips: रात को 8 घंटे की नींद लें या रोजाना 10,000 फीट पैदल चलें,आप असहज महसूस करेंगे 

 

आपके शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई सुझाव दिए गए हैं जो लंबे समय से आस-पास हैं। उदाहरण के लिए, कम से कम 8 घंटे की नींद, कम से कम 8 गिलास पानी एक दिन में बिना पिए इत्यादि प्राप्त करना महत्वपूर्ण है! समस्या यह है, ये अब के लिए किंवदंतियों बन गए हैं। आइए नजर रखते हैं पर्दे के पीछे छिपे सच पर!

1- रोजाना 10 हजार फीट चलना

विज्ञापन टैगलाइन को 1984 के टोक्यो ओलंपिक में लॉन्च किया गया था, जो एक पॉडीमीटर की बिक्री के लिए प्रति दिन 10,000 फीट की बिक्री करता था। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि एक निश्चित उम्र के बाद बहुत अधिक चलने से थकान हो सकती है। तो 5,500 एक दिन काफी है!

2- एक दिन में पांचवां फल या सब्जियां खाएं

इंपीरियल कॉलेज लंदन के एक अध्ययन में इस कहावत का दोष नहीं लगता था। दिन में एक-पांचवां फल और सब्जियां खाने से आपकी आँखें स्वस्थ रहेंगी, आपका दिल स्वस्थ रहेगा और आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी। लेकिन अगर आप बेहतर परिणाम प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको एक दिन में 600 ग्राम या टीथ खाना चाहिए।

3- दिन में 8 घंटे सोएं

नेशनल स्लीप फाउंडेशन ने कहा है कि यह शब्द उम्र के अनुसार अलग-अलग होगा। बच्चों और वयस्कों के लिए 7-8 घंटे की नींद और वयस्कों के लिए 8-9 घंटे शरीर को स्वस्थ रखेंगे।

4- महिलाओं को रोजाना 2000 कैलोरी की आवश्यकता होती है और पुरुषों को 2500 कैलोरी की आवश्यकता होती है

यह सच है – सार्वजनिक स्वास्थ्य इंग्लैंड, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस जानकारी को सील कर दिया है। बेशक, उसके बाद भी, कई ने कहा कि यह संख्या एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में थोड़ी भिन्न हो सकती है।

5- प्रति सप्ताह 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं

1989 में, ब्रिटिश सरकार ने नागरिकों को एक सप्ताह में 52 यूनिट शराब पीने के लिए स्वस्थ घोषित किया, जो अब घटकर 14 यूनिट रह गई है। लेकिन डॉक्टरों का कहना है कि शराब के सेवन की कोई सुरक्षित सीमा नहीं है, इसलिए बेहतर होगा कि स्वस्थ रहने के लिए भोजन न करें।

6- दिन में 8 गिलास पानी

1945 के एक अध्ययन ने यह दावा किया। इस मामले में, वयस्कों के लिए प्रति दिन 8 गिलास या 2.5 लीटर पानी अत्यावश्यक होने का दावा किया गया था। लेकिन अब डॉक्टर कहते हैं कि विभिन्न सब्जियां और फल हमारे शरीर को पानी प्रदान करते हैं। इसलिए, जरूरत एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होगी।

7- प्रति दिन 8 ग्राम से अधिक नमक नहीं

ये सही है! हम में से कई लोग दिन में 7.1 ग्राम नमक खाते हैं, लेकिन यह मात्रा जितनी कम होगी, हार्ट अटैक का खतरा उतना ही कम होगा।

8- स्वस्थ बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच होगा

बॉडी मास इंडेक्स या बीएमआई का यह उपाय आंशिक रूप से सही है, यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। क्यों नहीं, यह वास्तव में व्यक्ति के वजन पर निर्भर करता है।

9- सप्ताह में 75 मिनट व्यायाम करें

अमेरिका के मेयो क्लिनिक और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इस मानदंड को मान्यता दी है, इसलिए यह स्वस्थ रहने के लिए स्वीकार्य है।

10- दिन में 15 मिनट धूप लगाएं

सूर्य का प्रकाश विटामिन डी प्रदान करता है। तो, विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यदि आप दिन में 5-15 मिनट के लिए अपने शरीर पर सनस्क्रीन लगाते हैं, तो कोई लाभ या हानि नहीं होती है!

  •  रोजाना 10 हजार फीट चलना
  •  एक दिन में पांचवां फल या सब्जियां खाएं
  •  दिन में 8 घंटे सोएं
  •  प्रति सप्ताह 14 यूनिट से अधिक शराब नहीं
  •  दिन में 8 गिलास पानी
  •  प्रति दिन 8 ग्राम से अधिक नमक नहीं
  •  स्वस्थ बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच होगा
  •  सप्ताह में 75 मिनट व्यायाम करें
  •  दिन में 15 मिनट धूप लगाएं