×

कोरोना वायरस को लेकर भारत सतर्क

 

जयपुर। कोरोना वायरस को लेकर केंद्र सरकार ने अलर्ट जारी किया है। चीन में लगभग 1,300 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं और अब ये वायरस पूरे एशिया के साथ-साथ अमेरिका और यूरोप में भी फैल रहा है। कोरोना वायरस फैलने का खतरा भारत में भी बढ़ रहा है, क्योंकि चीन और अन्य कई देशों से विदेशी नागरिक भारत में आ रहे है, तो उनके साथ कोई भी संक्रमित आ सकता है।

बता दें कि चीन के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार शनिवार तक कोरोना वायरस के कारण 41 लोगों की मौत हो चुकी है। 237 लोगों की हालत गंभीर है। चीन में कोरोनोवायरस के नए लक्षण भी दिखाई दिए हैं, जिससे वहां अब तक 41 लोगों की मौत की खबर है। भारत में कोरोना वायरस का खतरा बढ़ रहा है। केरल में चीन से लौटे 7 लोगों को निगरानी में रखा गया है।

चीन में कोरोना वायरस से कई व्यक्तियों की मौत के बाद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन हर तरह की स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। भारत में अभी तक अलग-अलग देशों से आ रहे 96 विमानों के यात्रियों की जांच की गई है। इन 96 विमानों में सवार सभी 20 हजार 844 यात्री कोरोना वायरस से पूरी सुरक्षित पाए गए हैं।

वहीं लगतार चीन और हांगकांग से भारत लौटने वाले 20,000 से अधिक यात्रियों की हवाई अड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने इन 11 लोगों को लेकर य एक बयान जारी करते हुए कहा है कि मुंबई के एक अस्पताल में दो और हैदराबाद और बेंगलुरु में एक-एक व्यक्ति का परीक्षण किया गया है, जिनमें अभी तक इसके संकेत नहीं मिल पाए हैं।

खतरनाक जानलेवा कोरोना वायरस चीन में लोगों को तेजी से फैल रहा है। अब तक आंकड़ो के अनुसार 1,300 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं वहीं ४० लोगों की मृत्यू हो चूकी है। भारत सरकार विदेशो से आने वाले सभी यात्रियों पर नजर बनाए हुए हैं। कोरोना वायरस को लेकर भारत सतर्क