×

Gastric या peptic ulcer से परेशान, इस घरेलू उपाय से छुटकारा पाएं

 

अनियमित खानपान या अस्वास्थ्यकर खाने के कारण कई लोग गैस्ट्रिक समस्या से पीड़ित होते हैं। यह एक ज्ञात समस्या है। कुछ लोगों को तला हुआ या तैलीय खाना खाने के बाद भी गैस्ट्रिक समस्या होती है। बहुत से लोग दवाओं के सेवन से गैस्ट्रिक समस्याओं से छुटकारा पा लेते हैं। हालाँकि, इस समस्या को घर पर ही दूर किया जा सकता है। जैसे

1. गुड़ तुरंत नाराज़गी और अम्लता से छुटकारा पाने में मदद करता है। यदि आपको नाराज़गी है, तो तुरंत अपने मुँह में गुड़ का एक टुकड़ा डालें। जब तक यह पिघले बिना चबाये धीरे-धीरे चूसते रहें। इससे गैस्ट्रिक दर्द कम होगा। हालांकि, मधुमेह के रोगियों के लिए यह तरीका नहीं अपनाना बेहतर है।

2. जिन लोगों को नियमित गैस्ट्रिक की समस्या है, उनके लिए अदरक के टुकड़ों को प्रत्येक भोजन से आधे घंटे पहले दवा के रूप में चबाएं। इससे गैस्ट्रिक की समस्या बहुत कम हो जाएगी।

3. पुदीने की पत्तियों के रस का उपयोग गैस्ट्र्रिटिस के लिए प्राचीन काल से किया जाता रहा है। रोजाना पुदीने की पत्ती का रस या पान चबाने से एसिडिटी और गैस्ट्रिक से छुटकारा मिलेगा।

4. जब गैस्ट्रिक समस्या शुरू होती है, तो अपने मुंह में दो लौंग चबाएं। चूसें और जूस का सेवन करें। आप देखेंगे कि थोड़ी ही देर में एसिडिटी की समस्या कम हो गई है।

5. खाने के बाद हर दिन टोकाडाई खाने की आदत डालें। जैसे-जैसे भोजन पचता जाएगा, एसिडिटी की समस्या कम होती जाएगी।