×

जाने सिरदर्द होने के प्रमुख कारण

 

जयपुर। अक्सर देखा जाता है कि सिरदर्द में सामान्य दवा लेकर ठीक कर लेते है। लेकिन ये समस्या आपको बार-बार हो रही है तो इसे नजरअन्दाज ना करें। क्योंकि कई बार किसी बीमारी के संकेत भी हो सकते है। आमतौर पर लोग सिरदर्द के कारणों को नहीं समझना चाहते हैं। हर बार सिरदर्द को सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देना या दवा खाकर ठीक कर लेना सही नहीं है।

बता दें कि कुछ सिरदर्द खतरनाक भी हो सकते हैं। सिरदर्द इतनी आम समस्या है कि बहुत सारे लोगों ने इसे ‘बीमारी’ समझना ही बंद कर दिया है। कुछ सिरदर्द, जिनका कारण तनाव या चिंता होते हैं, वो अपने आप ठीक हो जाते हैं। मगर कई सिरदर्द ऐसे भी होते हैं, जिन्हें लंबे समय तक नजरअंदाज करना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

इंसान की दिनचर्या में मोबाईल एक ऐसा साधन बन चूका है जिसके बिना गुजारा नहीं होता है, अगर आप इसका इस्तेमाल सही तरीके नहीं करेंगे, या कहें हमेशा आंखों के सामने रखेंगे तो निश्चित ही सिर दर्द होगा। आजकल बहुत सारे लोगों का काम बिना लैपटॉप या कंप्यूटकर के नहीं हो पाता है। इस तरह के सिरदर्द का कारण कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन की स्क्रीन से निकलने वाली लाइट होती है।


बता दें कि सिरदर्द से बचने का सबसे आसान तरीका ये है कि आप कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करने के दौरान ब्लू लाइट फिल्टर वाले चश्मे पहनकर बैठें। इसके अलावा आप डेस्क लैम्प का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे कंप्यूटर की स्क्रीन से आपकी आंखों तक आने वाला प्रकाश बंट जाता है और आपकी आंखों पर इसका प्रभाव कम पड़ता है।

सिरदर्द का कारण कंप्यूटर, लैपटॉप या स्मार्टफोन की स्क्रीन से निकलने वाली लाइट हो सकती है। इसके अलावा सर्वाइकोजेनिक सिरदर्द भी एक अलग तरह का सिरदर्द है। दर्द निवारक दवाओं का सेवन करने के बजाय आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, क्योंकि हर बार सिरदर्द सामान्य नहीं होता है। जाने सिरदर्द होने के प्रमुख कारण