×

Corona Virus: वैश्विक COVID संक्रमण दर वर्तमान में सबसे ऊंची है, WHO की चेतावनी

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार 16 अप्रैल को कहा कि दुनिया भर में प्रति सप्ताह नए कोविद -19 मामलों की संख्या पिछले दो महीनों में लगभग दोगुनी हो गई है, जो अब तक देखी गई सबसे अधिक संक्रमण दर है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की एक विशेष रिपोर्ट के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेबायियस ने कहा कि कुछ विशेष देशों की बैठक में मामलों और चिंताजनक दरों पर वृद्धि जारी है, और पहले से व्यापक प्रसार से बचने वाले कुछ देशों में संक्रमण बढ़ रहा है।

उन्होंने तेजी से फैलते हुए परिवर्तन, असंगत उपयोग और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों में समय से पहले ढील, सामाजिक प्रतिबंधों के साथ आबादी की थकान और टीका कवरेज में नाटकीय असमानता के लिए खतरनाक वृद्धि को जिम्मेदार ठहराया। “वैक्सीन इक्विटी हमारे समय की चुनौती है। और हम असफल हो रहे हैं,” उन्होंने कहा, जैसा कि डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों से पता चला है कि 832 मिलियन से अधिक वैक्सीन खुराक जो वैश्विक स्तर पर प्रशासित हैं, 82 प्रतिशत से अधिक उच्च या ऊपरी मध्य में चली गई हैं -आपका स्वागत है देशों में, जबकि कम आय वाले देशों को सिर्फ 0.2 फीसदी मिला है।

“टीकों का असमान वितरण केवल एक नैतिक आक्रोश नहीं है, यह आर्थिक और महामारी विज्ञानिक रूप से आत्म-पराजित भी है। अधिक संचरण, अधिक वेरिएंट। और जितने अधिक वेरिएंट उभरते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे टीकों को खाली कर सकते हैं।” WHO प्रमुख ने दी चेतावनी

समाधान के लिए, टेड्रोस ने देशों से तत्काल वैक्सीन की खुराक दान करने का अनुरोध किया, जो कि COVAX की जरूरत से ज्यादा हैं, उदाहरण के लिए स्वैच्छिक लाइसेंस देने और कुछ बौद्धिक संपदा प्रावधानों को समाप्त करने और स्थानीय वैक्सीन निर्माण में निवेश करने के लिए वैक्सीन उत्पादन में वृद्धि। उन्होंने सभी देशों से निगरानी, ​​परीक्षण, संपर्क अनुरेखण, सहायक संगरोध और वायरस को रोकने के लिए दयालु देखभाल सहित उपायों के साक्ष्य-आधारित संयोजन को लागू करने का आग्रह किया।

इस बीच, अधिकारियों को अभी भी लोगों को व्यक्तिगत सावधानी बरतने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है, जैसे कि शारीरिक गड़बड़ी, मास्क, हाथ की सफाई और वेंटिलेशन, खुद को और दूसरों को सुरक्षित रखने के लिए, उन्होंने कहा।