×

Abortion: क्या गर्भपात कानूनी है? इस मामले में, पालन करने के नियम क्या हैं, विस्तार से जानें

 

गर्भपात कितनी दूर नैतिक रूप से स्वीकार्य है, इस बारे में तर्क और तर्क। कुछ इसे व्यक्तिगत स्वतंत्रता के अधिकार का दर्जा देते हैं, जबकि अन्य कहते हैं कि यह व्यभिचार से संबंधित है। लेकिन भारत सरकार के पास इस संबंध में कुछ कथन और कानून हैं जो देश में मातृ स्वास्थ्य के लिए लागू किए गए हैं। सुप्रीम कोर्ट के वकील प्राची मिश्रा इस बार उस बारे में विवरण दे रही हैं।

गर्भपात क्या है? गर्भावस्था को समाप्त करने की विधि को गर्भपात कहा जाता है। इस मामले में, भ्रूण और नाल को मां के गर्भ से दवा लगाने या सर्जिकल उपचार द्वारा हटा दिया जाता है।

क्या गर्भपात कानूनी और भारतीय कानून द्वारा मान्यता प्राप्त है? हां, देश का कानून चिकित्सकीय जरूरतों के लिए डॉक्टर के पर्चे के आधार पर गर्भपात को मान्यता देता है। हालांकि, इस मामले में, कुछ नियमों का पालन करना होगा।

किसी डॉक्टर की सहायता से किस समय गर्भपात कानूनी रूप से किया जा सकता है? 1- यदि गर्भावस्था 20 सप्ताह से कम है, तो डॉक्टर की मदद से गर्भपात किया जा सकता है। इस मामले में, एक डॉक्टर की उपस्थिति पर्याप्त है। २। यदि गर्भावस्था के 20 सप्ताह बीत चुके हैं, लेकिन यह अभी भी 24 सप्ताह के भीतर है, तो गर्भपात अभी भी एक डॉक्टर की सलाह और मदद से किया जा सकता है – लेकिन कम से कम दो डॉक्टरों की उपस्थिति अनिवार्य है।

कानूनी गर्भपात कानूनी कहां है? देश में सरकार द्वारा बनाए गए या चलाए जा रहे सभी अस्पतालों में सरकार की अनुमति से गर्भपात किया जा सकता है। इसके अलावा, सभी स्वास्थ्य केंद्रों में जहां सरकार ने गर्भपात की सिफारिश की है, प्रक्रिया को कानूनी माना जाता है।

क्या 18 वर्ष से कम उम्र में गर्भपात संभव है? 18 वर्ष से कम आयु के गर्भपात भी कानूनी है, लेकिन मातृत्व संरक्षक की सहमति की आवश्यकता है।

क्या अविवाहित लोगों को देश में गर्भपात की अनुमति है? भारत सरकार केवल स्वास्थ्य कारणों से गर्भपात की अनुमति देती है। गर्भपात की अनुमति केवल तभी दी जाती है जब यह पाया जाता है कि प्रसव से मातृ मृत्यु हो सकती है या शारीरिक और मानसिक नुकसान हो सकता है।

गर्भपात के मामले में किसकी सहमति आवश्यक है? केवल माँ की सहमति आवश्यक है – इस मामले में उसके अभिभावक या पति की राय उचित नहीं है। हालांकि, अगर मातृत्व की उम्र 18 वर्ष से कम है, तो अभिभावक की अनुमति की आवश्यकता है।

24 सप्ताह के बाद गर्भपात नहीं किया जा सकता है? यदि यह पाया जाता है कि प्रसव माँ और उसके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, तो गर्भावस्था के 24 सप्ताह बाद ही डॉक्टर की सलाह और मदद से यह कदम उठाया जा सकता है।