×

Side effects: ज्‍यादा Protein लेने से किडनी पर पड़ेगा जोर, एक दिन में खाना चाहिए केवल इतने ग्राम प्रोटीन

 

प्रोटीन मानव जीवन के लिए आवश्यक है। प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और वसा के साथ 3 प्रमुख सूक्ष्म पोषक तत्वों में से एक है। इसके अलावा यह पोषक तत्व प्रत्येक मानव कोशिका के निर्माण खंड और कोशिका कार्य को नियंत्रित करता है। प्रोटीन हमारे रक्त को पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है।

जब शरीर को वह प्रोटीन नहीं मिलता है जिसकी उसे आवश्यकता होती है, तो यह थकान, मस्तिष्क क्षति और चोट से धीमी गति से ठीक होने का कारण बन सकता है। हम जानते हैं कि यह कहावत सभी पर लागू होती है कि अमृत जहर है। वही प्रोटीन के लिए जाता है। वैसे तो प्रोटीन हमारी सेहत के लिए अच्छा होता है, लेकिन हमें अपनी डाइट में ज्यादा प्रोटीन नहीं शामिल करना चाहिए। क्या आप जानते हैं कि एक दिन में कितना प्रोटीन मिलाना है? शायद यह एक कारण है कि वे इतना खराब प्रदर्शन क्यों कर रहे हैं। इनके बारे में हम यहां जान सकते हैं..

हमें कितना प्रोटीन चाहिए?

औसत अनुशंसित दैनिक प्रोटीन का सेवन एक व्यक्ति के शरीर के वजन का 1 ग्राम प्रति 1 किलोग्राम है। उदाहरण के लिए यदि किसी व्यक्ति का वजन 60 किलो है तो उसे प्रतिदिन औसतन 60 ग्राम प्रोटीन लेने की सलाह दी जाती है। हालांकि, उम्र, लिंग, गर्भावस्था और कार्यात्मक स्थिति सहित कुछ कारकों के आधार पर इन आकारों में छोटे बदलावों की आवश्यकता होती है।


उदाहरण के लिए, तीव्र शारीरिक गतिविधि वाले व्यक्ति को शरीर के वजन के प्रति किलोग्राम 1.6 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता हो सकती है। गर्भवती या स्तनपान कराने वाली मां को थोड़ी अधिक मात्रा में प्रोटीन लेने की आवश्यकता हो सकती है। हम उम्र के रूप में लोगों को अपने प्रोटीन का सेवन बढ़ाना होगा क्योंकि वे इसके लायक हैं।

हां, उच्च प्रोटीन का सेवन खराब है। उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थों के सेवन से गुर्दे की पथरी होने की संभावना बढ़ जाती है। इससे सांसों की दुर्गंध, अपच और निर्जलीकरण हो सकता है। उच्च वसा वाले मांस और डेयरी उत्पादों और तले हुए या प्रसंस्कृत प्रोटीन खाद्य पदार्थों से बचना विशेष रूप से अच्छा है। रेड मीट, दूध और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में उच्च प्रोटीन वाले कुछ आहार हृदय रोग और पेट के कैंसर का कारण बन सकते हैं।

साबुत अनाज, नट्स, फलियां, चिकन अंडे और संतृप्त दुबला बीफ़ लोगों को उच्च प्रोटीन खाद्य पदार्थ चुनने में मदद कर सकता है। साथ ही जिन्हें पहले से ही किडनी की समस्या है उन्हें प्रोटीन के सेवन में सावधानी बरतनी चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि उच्च प्रोटीन की खपत गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकती है।