×

आँखों को गर्मियों में आराम ,अपनाओ खास टिप्स और रखो आँखों को तंदुरुस्त

 

जयपुर| आँखे हमारी  बॉडी में सबसे इम्पॉटेंट पार्ट है | जिससे हम यह माकूल दुनिया देख पाते है | हजारो रंग देख पाते है  एक बार में हम एक साथ १००० कलर देख सकते है और शेड्स का पता लगा सकते है | आँखे हमारे शरीर में बहुत नाजुक पार्ट होता है | इसकी केयर अच्छे तरीके से करनी चाहिए | कुछ भी इनके साथ किया तो  यह जल्द ही इफ्फेक्ट होती है | इसलिए इसकी केयर थोड़ी सम्भल कर करनी होती है |  लेकिन कुछ आंखों केयर न करने पर वह की बीमारियों से दृष्टि हानि हो सकती है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके आंखों की बीमारियों की पहचान करना और उनका इलाज करना महत्वपूर्ण है।

धूप के चश्मे पहने-

सूर्य का संपर्क आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकता है और मोतियाबिंद और आयु से संबंधित मैकुलर अपघटन का खतरा बढ़ा सकता है। धूप का चश्मा उपयोग करके अपनी आंखों की रक्षा करें । जो यूवी-ए और यूवी-बी दोनों विकिरण के 99 से 100 प्रतिशत को अवरुद्ध करता है।

धूम्रपान से बचें-

धूम्रपान उम्र से संबंधित आंखों की बीमारियों जैसे मैकुलर अपघटन और मोतियाबिंद विकसित करने का जोखिम बढ़ाता है और ऑप्टिक तंत्रिका को नुकसान पहुंचा सकता है। अपने परिवार के स्वास्थ्य इतिहास को जानें। कुछ आंखों की बीमारियों को विरासत में मिलता है, जैसे-जैसे आप बड़े हो जाते हैं, आप आयु से संबंधित आंखों की बीमारियों और परिस्थितियों को विकसित करने के उच्च जोखिम पर हैं।

स्ट्रॉबेरी-

ताजा, रसदार स्ट्रॉबेरी आपकी आंखों के लिए एक अच्छी चीज हैं, और इसमें बहुत सारे विटामिन सी होते हैं, जो एक एंटीऑक्सिडेंट होता है जो मोतियाबिंद के आपके जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। साथ ही, अपनी प्लेट को अन्य विटामिन सी समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ लोड करना सुनिश्चित करें जिसमें घंटी मिर्च, ब्रोकोली, साइट्रस (जैसे नारंगी और अंगूर) और कैंटलूप शामिल हैं।

 

हरी चाय-

एंटीऑक्सीडेंट पावरहाउस हरी चाय का एक कप आराम और स्वादिष्ट से अधिक है – इसके एंटीऑक्सीडेंट मोतियाबिंद और मैकुलर अपघटन के विकास के कम जोखिम में मदद कर सकते हैं। हरी चाय में कैटसीन नामक स्वस्थ पदार्थ होते हैं, जो इसके विरोधी भड़काऊ और एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए जिम्मेदार होते हैं। काली चाय में केचिन  होते हैं, लेकिन इसके हरे चचेरे भाई की तुलना में कम मात्रा में।