×

Hair Problem: सिर में जूं? इन सभी समस्याओं में बालों का झड़ना देखा जा सकता है

 

परजीवी के सिर पर परजीवी का अचानक आना शर्म की बात नहीं है। इसके विपरीत, यदि यह समस्या पहले से हल नहीं हुई है, तो परिणाम विपरीत होगा। जूँ छोटे कीड़े होते हैं जो बालों के बीच में रहकर खोपड़ी की त्वचा से खून चूसते हैं। सिर की जूँ एक आम समस्या है। 5-12 वर्ष की आयु के स्कूली बच्चों में यह समस्या अधिक पाई जाती है। यह आमतौर पर हानिकारक नहीं होता है लेकिन यह लंबे समय तक बालों में रह सकता है। यदि उनका इलाज नहीं किया जाता है, तो उनसे निपटना बहुत मुश्किल हो सकता है।

बीमारी क्या हो सकती है?

जूँ खुद किसी भी बीमारी के वाहक नहीं हैं। हालांकि, यह मस्तिष्क में लंबे समय तक रह सकता है क्योंकि मानव शरीर में विभिन्न बीमारियों का कारण हो सकता है। जैसे

सरदर्द-जूँ बहुत कम समय में मानव मस्तिष्क को उसके घूमने वाले क्षेत्र को बनाने के लिए उसकी लार या लार का उपयोग करते हैं। जब जूँ खोपड़ी पर चलते हैं, तो वे स्वाभाविक रूप से खुजली महसूस करते हैं। अत्यधिक खुजली से मस्तिष्क की त्वचा में संक्रमण हो सकता है। सिर को लाल चकत्ते से भरा जा सकता है।

अनिद्रा-खोपड़ी पर जूँ के कारण लगातार असुविधा भी रात में आपकी नींद में हस्तक्षेप कर सकती है, जिससे अनिद्रा या अनिद्रा हो सकती है।

हीन भावना-हेड जूँ का अर्थ है कि लोग अभी भी समाज में एक हंसी का पात्र माने जाते हैं। परिणामस्वरूप, हीन भावना स्वाभाविक रूप से भस्म हो जाती है। जो न केवल शारीरिक स्वास्थ्य को खराब करता है बल्कि मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है

बालों का झड़ना और खुरदरापन-जूँ बालों के रोम को ढीला कर सकती है और बालों के अत्यधिक झड़ने का कारण बन सकती है। इसी समय, बालों का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है और बाल खुरदरे हो सकते हैं।