×

Food Tips: उम्र बढ़ने पर क्या खाएं और क्या नही खाएं?

 

अपच, बार-बार पेट खराब होने जैसी समस्याएं उम्र के साथ सामना करती हैं। साथ ही, उम्र के साथ, प्रतिरक्षा प्रणाली और मांसपेशियों की ताकत में गिरावट आती है। इससे उच्च रक्तचाप और मधुमेह भी हो सकता है। इसके लिए, वरिष्ठ नागरिकों को अपने खाने की आदतों और वरीयताओं पर ध्यान देने की आवश्यकता है। आप इसके लिए क्या करेंगे?

वरिष्ठ नागरिकों को पापानास फल या इसके रस के सेवन से बचना चाहिए। वरिष्ठ नागरिक अक्सर दवा लेते हैं। पापुनास दवाओं की प्रभावशीलता को कम करते हैं, इसलिए बुजुर्गों को इस फल का सेवन करने से बचना चाहिए। पुराने लोगों को इसके बजाय नींबू पानी पसंद करना चाहिए।
कच्ची सब्जियां विटामिन और फाइबर से भरपूर होती हैं। इसलिए, बहुत से लोग इन सब्जियों का सलाद बनाना और इसे खाना पसंद करते हैं। लेकिन अगर आपके दांत और शरीर उम्र के साथ कमजोर हो गए हैं, तो कच्ची सब्जियां खाने के बजाय उन्हें ठीक से पकाएं।

अपने आहार में गाजर, कद्दू, चुकंदर का रस शामिल करें।

संशोधित अनाज विटामिन ए और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, लेकिन कच्चे अनाज आवश्यक रूप से वरिष्ठ लोगों द्वारा पचने योग्य नहीं होते हैं। संशोधित अनाज में वायरस होने की संभावना अधिक होती है। जो बीमारी का कारण बन सकता है। इसलिए, कच्चे अनाज को उबालकर खाया जाना चाहिए।

उम्र बढ़ने के साथ ज्यादा नमक खाने से बचें। उच्च नमक, मसालेदार भोजन खाने से रक्तचाप बढ़ सकता है। इससे हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

पत्तेदार सब्जियां विटामिन ए, सी और के से भरपूर होती हैं। यह कैलोरी में भी कम है। इसलिए, वरिष्ठों को अपने आहार में इन सब्जियों को शामिल करना चाहिए, लेकिन उनके सेवन को सीमित करें।

राजमा, छोले इन अनाजों को सप्ताह में केवल एक बार खाते हैं।

बढ़ती उम्र के साथ नशा कम करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि यह नींद को प्रभावित करता है और रक्तचाप को बढ़ाता है। नशे की आदतें शरीर को प्रभावित नहीं करती हैं। नशे से बचने के लिए बेहतर है