×

चाय में एक चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं गजब के फायदे,जल्द दिखेगा असर 

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क,ताजी कड़क चाय पीना भला किसे पसंद नहीं होता। खास तौर से सुबह की चाय तो सबको प्यारी होती है। सो कर उठने के बाद एक कप ताजी कड़क चाय पीने को मिल जाए तो पूरा दिन एनर्जी से भरा हुआ बीतता है। इसी ताजी कड़क चाय में अगर घी मिला दिया जाए तो ऐसे फायदे होंगे कि आप भी हैरानी में पड़ जाएंगे। अब यह सुनने में भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन आपको ऐसा एक बार जरूर ट्राई करना चाहिए। दरअसल यह आइडिया वेस्टर्न कंट्रीज से आया है जहां पर कॉफी में घी या बटर डालकर पिया जाता है और इसे एनर्जी बूस्टर के रूप में जाना जाता है। ये आइडिया चाय पर भी काफी कारगर है। आईए जानते हैं इसके क्या फायदे हैं।

दिमाग होता है तेज
चाय में पाया जाने वाला कैफीन दिमाग को सक्रिय करता है और याददाश्त को मजबूत करता है। आयुर्वेद के अनुसार देसी घी में भी ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को मजबूती देते हैं और याददाश्त को तेज करते हैं। सुबह की चाय में देसी घी मिलाकर पीने से चाय और घी के गुण एक साथ मिल जाते हैं, जिससे दिमाग तेज होता है।

एंजाइटी को भागती है कोसों दूर
घी में मौजूद हेल्दी फैट और चाय में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट जब एक साथ मिलते हैं, तो यह दिमाग के एंजाइटी लेवल को कम करने का काम करते हैं। सुबह की चाय में देसी घी मिलाकर पीने से चिड़चिड़ापन खत्म होता है, दिमाग शांत होता है । बेवजह के तनाव से शांति मिलती है।

बढ़ता है एनर्जी लेवल
घी वाली चाय एनर्जी बूस्टर का काम करती है। इस चाय में विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। कैलोरी और न्यूट्रिशन से भरी इस चाय को पीने से आलस, कमजोरी और थकावट दूर होती है। शरीर का एनर्जी लेवल बढ़ता है।

इम्युनिटी पावर होती है दोगुनी
चाय में घी मिलाकर पीने से शरीर की इम्युनिटी पावर स्ट्रॉन्ग होती है। बदलते मौसम का असर शरीर पर नहीं पड़ता है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने की वजह से, मौसमी बीमारियों से लड़ने के लिए शरीर तैयार होता है। इसके साथ ही इस ड्रिंक में पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स शरीर में गंदे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने नहीं देते , जिससे हृदय से जुड़े रोगों का खतरा भी थोड़ा कम होता है।