×

क्या आपको भी लगती है दूसरों से ज्यादा गर्मी अगर हाँ- तो जानिए कहीं इसका कारण ये दिक्कतें तो नहीं है!

 

हेल्थ न्यूज़ डेस्क, अगर आपके पास दोस्तों का पूरा घेरा है, तो आपने देखा होगा कि एक दोस्त दूसरों की तुलना में अधिक गर्म महसूस करता है। वैसे तो गर्मी का मौसम है फिर भी कुछ लोगों को कूलर या एसी में राहत मिल जाती है। कुछ लोग कुछ ठंडा, शरबत या नारियल पानी पीने से गर्मी से राहत पाते हैं। लेकिन कोई न कोई दोस्त होता है जो कम से कम तापमान में भी एसी में बैठना चाहता है। जब हर कोई एसी की कूलिंग कम करने के बारे में सोचता है तो वह कूलिंग बढ़ाने पर जोर देता है। क्या आपने कभी सोचा है कि ऐसा क्यों होता है? क्या कुछ लोगों के लिए दूसरों की तुलना में गर्म महसूस करना सामान्य है? या, यह स्वास्थ्य संबंधी स्थिति है।

शरीर का तापमान महसूस करें
शरीर का तापमान सामान्यतः 98.6 डिग्री फारेनहाइट होता है। हालांकि उम्र, काम और जगह के हिसाब से इसमें थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है। शरीर में एक ऐसा सिस्टम होता है जिसके जरिए शरीर खुद के तापमान को भी नियंत्रित करता है। हमारा रक्त संचार तंत्र तापमान को नियंत्रित करता है। जब भी किसी को ज्यादा गर्मी लगती है तो नसें फैल जाती हैं। जिससे रक्त का प्रवाह तेज हो जाता है। जब आपको ठंड लगे तो समझ लें कि रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं।

गर्मी क्यों लगती है?
लोगों को ज्यादा गर्मी लगने के कई कारण हो सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा तनाव में हैं तो आपका ऑटोनोमिक नर्वस सिस्टम सक्रिय होगा और खून तेजी से बहने लगेगा। जिससे आपको गर्मी ज्यादा लगेगी। अगर आप ज्यादा मसालेदार खाना खाते हैं या ज्यादा कैफीन और अल्कोहल लेते हैं तो दिल की धड़कन तेज हो जाती है साथ ही गर्मी और पसीना भी आने लगता है। यह गर्म हो जाएगा। थायराइड, परिधीय धमनी रोग और एनीमिया से पीड़ित लोग भी गर्मी महसूस कर सकते हैं।