×

शोध के अनुसार, ऐसे नहाने से स्ट्रोक का खतरा रहता है

 

दुनिया में स्ट्रोक का खतरा बढ़ रहा है। यह विभिन्न कारणों से हो सकता है। गलत तरीके से स्नान करने से भी स्ट्रोक हो सकता है। यही शोध कहता है। आंकड़े बताते हैं कि दुनिया भर में हर साल लगभग 20 मिलियन लोग स्ट्रोक का शिकार होते हैं। दुनिया भर के कई शोध और आंकड़ों की रिपोर्ट के अनुसार, स्नान करते समय स्ट्रोक या पक्षाघात के कारण होने वाली मौतों की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

स्वच्छता और स्वस्थ शरीर के लिए स्नान आवश्यक है। यहां तक कि लोग रोजाना स्नान करने के आदी हैं, सर्दियों में पानी डालना, उन्हें पसीना आता है। लेकिन अगर आप एक दिन भी नहाते हैं, तो भी यह गलत नहीं होगा। सर्दियों में, कपड़े से ढके होने के कारण आपका शरीर शायद ही गंदा होता है। ठंड में कपड़ों की अतिरिक्त परत के कारण प्रदूषक भी आपकी त्वचा को कम नुकसान पहुंचाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में नहाने का गलत तरीका आपके लिए भारी पड़ सकता है।

डॉक्टरों का कहना है कि कई चीजें हैं जो हम में से प्रत्येक को स्नान करते समय ध्यान में रखना चाहिए। क्योंकि, यदि आप सही नियमों के अनुसार नहीं नहाते हैं, तो आप मर सकते हैं! बाथरूम में नहाते समय सिर और बालों को पहले गीला नहीं करना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि मानव शरीर में रक्त परिसंचरण एक निश्चित तापमान पर होता है। बाहरी तापमान को समायोजित करने में शरीर के तापमान में कुछ समय लगता है।