×

बच्चों में आंखों के संक्रमण के साथ सैनिटाइजर का इस्तेमाल बढ़ रहा है,सर्वे रिपोर्ट

 

कोरोना के कारण दुनिया भर में सैनिटाइज़र का उपयोग बढ़ गया है। संक्रमण से बचने के लिए डॉक्टर की सलाह के अनुसार अपने हाथों को बार-बार धोना महत्वपूर्ण है। हालांकि, बार-बार हाथ धोने के बजाय, आठ से अस्सी के सभी लोगों ने सैनिटाइज़र के उपयोग को अधिक महत्व दिया है। इस अतिरिक्त सैनिटाइजर के उपयोग पर एक हालिया सर्वेक्षण रिपोर्ट भी चौंकाने वाली जानकारी के साथ सामने आई। सर्वेक्षण रिपोर्ट के अनुसार, सैनिटाइज़र के उपयोग से बच्चों में आंखों के संक्रमण की घटनाओं में वृद्धि हुई है!

फ्रेंड्स पॉइज़न कंट्रोल सेंटर द्वारा प्रकाशित सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि 2019 की तुलना में 2020 में कम से कम सात बार सैनिटाइज़र के इस्तेमाल से बच्चों में आँखों की चोटों का खतरा बढ़ गया है। संयोग से बच्चे अपनी आँखों में सैनिटाइज़र के साथ बैठे हैं, जिसके कारण ऐसी समस्या उत्पन्न हुई है। 2019 में, सैनिटाइज़र के कारण बच्चों की आँखों की समस्या 1.3 प्रतिशत थी, लेकिन 2020 के अंत तक यह समस्या बढ़कर 9.9 प्रतिशत हो गई है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, सैनिटाइज़र के इस्तेमाल से बच्चों की आंखों की समस्या जिस तरह से बढ़ रही है, वह बेहद चिंताजनक है। न केवल आँखें, बल्कि अत्यधिक सैनिटाइज़र का उपयोग पाचन तंत्र को बाधित करता है। विशेषज्ञों का दावा है कि पेट दर्द, मोटापा और आत्मकेंद्रित जैसे रोग बढ़ सकते हैं।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि चूंकि कोरोना रोकने के लिए सैनिटाइज़र का उपयोग बढ़ गया है, स्थिति सामान्य होने पर सैनिटाइज़र का उपयोग कम किया जाना चाहिए। अन्यथा स्वास्थ्य के लिए और अधिक भयानक क्षति हो सकती है। बाल रोग विशेषज्ञ बच्चों को वर्तमान स्थिति में दस्ताने पहनने की सलाह दे रहे हैं ताकि उन्हें सैनिटाइज़र के दुष्प्रभाव से बचाया जा सके। इसके अलावा, विशेषज्ञों का कहना है कि उपयोग करने से पहले आपको इसकी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के बाद ही सैनिटाइज़र खरीदना चाहिए।