×

कैंसर और हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए इस प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट का सेवन करें,जानें

 

एंटीऑक्सिडेंट बे पर विभिन्न गंभीर बीमारियों को रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वे मुक्त कणों को बेअसर करते हैं (यौगिकों जो आपके शरीर में मौजूद स्तर के बहुत अधिक हो जाने पर आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं) और ऑक्सीकरण के कारण होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। एंटीऑक्सिडेंट अणु होते हैं जो शरीर में हानिकारक अस्थिर मुक्त कणों के खिलाफ बचाव के रूप में कार्य करते हैं। हालांकि वे शरीर के कुछ महत्वपूर्ण कार्यों के लिए महत्वपूर्ण हैं, जब वे एंटीऑक्सिडेंट से बाहर निकलते हैं, तो यह ऑक्सीडेटिव तनाव नामक स्थिति की ओर जाता है जो शरीर की कोशिकाओं की मृत्यु और आपके डीएनए को नुकसान पहुंचा सकता है।

मुक्त कण लगातार आपके शरीर में जारी होते हैं। वायु प्रदूषण, उच्च रक्त शर्करा के स्तर, लंबे समय तक व्यायाम, अत्यधिक शराब का सेवन, या बहुत अधिक धूप सेंकना, आदि सहित कुछ जीवन शैली और पर्यावरणीय कारकों के कारण उनकी संख्या बढ़ सकती है।

विभिन्न विटामिन सी और ई युक्त फल, सब्जियां, और अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद, एंटीऑक्सिडेंट आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत रखते हैं। आप या तो प्राकृतिक एंटीऑक्सिडेंट के लिए विकल्प चुन सकते हैं या उनमें शामिल दवाओं के लिए जा सकते हैं। वे आपके अस्तित्व के लिए आवश्यक हैं।

भारत में पहली बार उत्पन्न होने वाला नवीनतम एंटीऑक्सीडेंट गामा ऑयरनज़ोल है, जो सुपर एंटीऑक्सिडेंट के रूप में बहुत जल्दी लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। यह एक पदार्थ है जो चावल की भूसी के तेल से निकाला जाता है। यह गेहूं के चोकर और कुछ फलों और सब्जियों में भी पाया जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार गामा ओरिजनोल उच्च कोलेस्ट्रॉल, रजोनिवृत्ति के लक्षण और कई अन्य स्थितियों के उपचार के लिए निर्देशित किया जाता है।

स्वप्ना चतुर्वेदी, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, डायटेटिक्स विभाग, एम्स ने आईएएनएस को बताया“गामा ऑयरनज़ोल ऊंचा कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को नियंत्रित करने के लिए उपयोगी है, रजोनिवृत्ति के लक्षणों को नियंत्रित करने के साथ-साथ हृदय स्वास्थ्य का समर्थन करता है। गामा oryzanol कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल के अवशोषण को कम करने और कोलेस्ट्रॉल उन्मूलन को बढ़ाने में मदद करता है। इसके साथ ही, यह चयापचय दर को बढ़ावा देने के लिए भी जाना जाता है और वजन घटाने में मदद कर सकता है, “।