×

New Strain Corona Virus: यदि ये महत्वपूर्ण COVID संकेत और लक्षण दिखाई देते हैं तो अस्पताल में भर्ती होना चाहिए

 

देश में COVID मामलों का प्रक्षेपवक्र फिर से बढ़ रहा है। 16 अप्रैल, 2021 तक दर्ज 2,00,000 से अधिक ताजा मामलों के साथ, कोरोनोवायरस की चौथी लहर शायद सबसे डरावनी है। कैसेलैड्स में स्पाइक स्वास्थ्य सेवा प्रणाली और निदान पर भी दबाव डाल रहा है। जैसा कि डॉक्टरों को संदेह है, नए COVID उपभेद न केवल बहुत अधिक संक्रामक हैं, बल्कि युवा और स्वस्थ लोगों के लिए गंभीर लक्षण और जटिलताएं भी ला रहे हैं।

गंभीर COVID-19 संक्रमण होने की आपकी संभावना क्या है?

जबकि बहुत से लोग घर के संगरोध के तहत अच्छी तरह से ठीक हो जाते हैं और कई रोगियों को केवल अस्पताल में भर्ती होने की सलाह दी जाती है यदि परिचारक, परेशानी के संकेतों को पहचानने और सही समय पर ध्यान देने के लिए महत्वपूर्ण है। जैसे अभी जो देखा जा रहा है, गंभीर COVID सिर्फ बुजुर्गों के लिए या कॉमरेडिटी वाले लोगों के लिए जोखिम भरा नहीं है, यह जल्दी से स्वस्थ रोगियों को भी हड़ताल कर सकता है और ऐसे लक्षण पैदा कर सकता है जिनकी पहचान करना कठिन हो सकता है।

अपने लक्षणों पर ध्यान दें

याद रखें, SARS-COV2 के लक्षण जल्दी से हल्के से बदतर तक बढ़ सकते हैं और ध्यान देने की आवश्यकता होती है। संक्रमण का पहला सप्ताह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह वह समय है जब वायरल लोड चोटियों में होता है। सतर्क रहना और लक्षणों से अवगत होना प्राथमिकता होनी चाहिए।

निम्न-श्रेणी के मामलों में भी, रोगियों को लगातार निगरानी करने और लक्षणों को देखने के लिए यह निर्धारित करने की आवश्यकता है कि क्या मामला गंभीर हो गया है और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता है।

यहां कुछ संकेत दिए गए हैं कि किसी को ऐसे परिदृश्य में अस्पताल में स्थानांतरित करने की आवश्यकता है:

सांस लेने में कठिनाई का अनुभव

सांस की तकलीफ और सीने में दर्द एक बिगड़ते संक्रमण के संकेत हो सकते हैं। कोरोनावायरस एक श्वसन संक्रमण है और वायरस ऊपरी पथ और वायुमार्ग में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करता है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। अगर आपकी सांसें फूली हुई महसूस होती हैं, आप कमरे से बाहर निकलते हैं या सीढ़ियों की उड़ान भरते हैं, तो सांसों की बदबू महसूस होती है, ये परेशानी के संकेत दे सकते हैं। उसी तरह, साँस लेने और छोड़ने में परेशानी का सामना करना चाहिए, जिससे आपको एक करीबी नज़र भी रखनी चाहिए। एक डॉक्टर से कनेक्ट करें और संक्रमण को बिगड़ने से बचाने के लिए तत्काल कार्रवाई करें।

ऑक्सीजन के स्तर में गिरावट

कम ऑक्सीजन संतृप्ति किसी भी बीमारी का विषय है। जब कोई व्यक्ति COVID-19 का अनुबंध करता है, तो संभावना है कि वह / वह भी COVID निमोनिया विकसित कर सकता है जो फेफड़ों में हवा के थक्के को बढ़ाता है और वे द्रव या मवाद से भर सकते हैं और यहां तक ​​कि शरीर में ऑक्सीजन का स्तर भी कम कर सकते हैं। जबकि अस्पताल में भर्ती मरीजों को लगातार उनके नितंबों की निगरानी की जाती है, एक बिगड़ते संक्रमण के मामलों में, ऑक्सीजन का स्तर अक्सर रोगी के बिना बहुत तेजी से नीचे जा सकता है, यहां तक ​​कि इसे साकार करने के बिना। इसलिए, कुछ राज्यों ने अपने रीडिंग पर जांच रखने के लिए घरेलू संगरोध के तहत रोगियों के लिए पल्स ऑक्सीमीटर की आपूर्ति शुरू की। यदि आप ऑक्सीजन पर कम दौड़ते हैं, तो आपको सांस लेने में कठिनाई हो सकती है और यह एक संकेत है कि आपको चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है।