×

Migraine: माइग्रेन के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे अच्छा तरीका क्या है? पढ़ें

 

माइग्रेन एक विशेष प्रकार का सिरदर्द है।एक बार जब माइग्रेन का दर्द शुरू हो जाता है, तो यह सहनशीलता की सीमा को पार कर जाता है। यह दर्द उल्टी तक रहता है।

यह मस्तिष्क में सामान्य रक्त प्रवाह को बाधित करता है। यह दर्द सिर के एक तरफ से शुरू होता है लेकिन बाद में पूरे सिर में फैल जाता है। इस प्रकार के दर्द का मतलब है कि आपको माइग्रेन का दौरा पड़ा है। सिर दर्द के साथ जी मिचलाना और उल्टी होना रोगी में मतिभ्रम का कारण बन सकता है।

बहुत से लोग माइग्रेन के दर्द से परेशान रहते हैं। हालांकि, कुछ तरीकों को अपनाकर इस दर्द पर काबू पाना संभव है। आइए जानें कि आपका माइग्रेन का दर्द शुरू हो सकता है या नहीं दर्द शुरू होने के तुरंत बाद डॉक्टर के पास जाना संभव नहीं है।

तो इस समय दर्द को घरेलू तरीके से नियंत्रित किया जा सकता है।

थोड़ा नमक

माइग्रेन के दर्द से राहत पाने का एक असरदार तरीका है थोड़ा सा नमक। माइग्रेन के दर्द से राहत देने में बिट नमक काफी प्रभावी है। इसके लिए ज्यादा कुछ करने की जरूरत नहीं है।

जो कुछ भी चाहिए-

  • आधा नींबू का रस
  • थोड़ा नमक

कैसे बनाना है

सबसे पहले आधा नींबू का रस लें और उसमें एक बड़ा चम्मच हाई डेंसिटी सा नमक मिलाएं।

आम तौर पर आधा नींबू के रस में थोड़ा नमक मिलाया जाता है। हालांकि आप चाहें तो एक गिलास नींबू के रस में थोड़ा सा नमक भी मिला सकते हैं।माइग्रेन के दर्द में आप इस ड्रिंक को पी सकते हैं।

सावधान

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या है या किसी अन्य कारण से ज्यादा नमक खाने से मना करते हैं, उन्हें यह तरीका अपनाने से पहले डॉक्टर से जरूर बात करनी चाहिए।