×

Migraine Tips: माइग्रेन के रोगियों को कुछ खाद्य पदार्थ खाने की मनाही होती है

 

माइग्रेन का सिरदर्द हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है। इस तरह का सिरदर्द दो-तीन दिनों तक भी रहता है। हालांकि, कुछ दैनिक खाद्य पदार्थ माइग्रेन उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं। इसलिए माइग्रेन के रोगियों को उन खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए।

1- शराब: विशेष रूप से बीयर और रेड वाइन- माइग्रेन और सिरदर्द के लिए एक उत्तेजक के रूप में कार्य कर सकते हैं। जो लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं, उन्हें शराब से बचना चाहिए। यह अगली सुबह तक 30 मिनट से 3 घंटे के लिए हैंगओवर सिरदर्द छोड़ दिया। सभी प्रकार की शराब से माइग्रेन होता है जो तुरंत या देर से शुरू होता है।

2-पनीर: जो लोग माइग्रेन से पीड़ित हैं, उन्हें पनीर खाना बंद कर देना चाहिए। पनीर में टायरामाइन नामक पदार्थ होता है जो माइग्रेन उत्तेजक के रूप में काम करता है। सभी प्रकार के पनीर में टाइरामाइन होता है, इसलिए आपको पनीर नहीं खाना चाहिए।

3- चॉकलेट: चॉकलेट में विभिन्न तत्व माइग्रेन उत्तेजक के रूप में कार्य करते हैं। इसमें फेनिलथाइलमाइन होता है जो मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में समस्या का कारण बनता है। इसके परिणामस्वरूप कई प्रकार के लक्षण होते हैं जो माइग्रेन के लिए ट्रिगर का काम करते हैं। कुछ चॉकलेट में कैफीन होता है, जो सिरदर्द को बढ़ाता है।

4- मोनोसोडियम ग्लूटामेट (MSG): यह खाद्य स्वाद बढ़ाने के रूप में काम करता है। यह डिब्बाबंद, जमे हुए या प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में बड़ी मात्रा में पाया जाता है। यह रक्त के सामान्य प्रवाह में हस्तक्षेप करता है। माइग्रेन के हमले तब होते हैं जब रक्त प्रवाह बाधित होता है।

5- कैफीन: कैफीन एक माइग्रेन उत्तेजक के रूप में कार्य करता है। कैफीन का सेवन केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और रक्तप्रवाह को प्रभावित करता है। इससे ऊर्जा और नींद की कमी में तात्कालिक वृद्धि होती है। कैफीन गंभीर माइग्रेन के जोखिम को कम करने में मदद करता है। लेकिन अगर आप नियमित रूप से माइग्रेन से पीड़ित हैं तो कैफीन से बचना चाहिए।