×

Health: स्लीप एपनिया क्या हैं ,इन चेतावनी संकेतों से सावधान रहें

 

स्लीप एपनिया के बारे में सुना? यह एक गंभीर स्थिति है जिसमें व्यक्ति को सोने में कठिनाई होती है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाए तो स्लीप एपनिया भी घातक हो सकता है। अध्ययनों के अनुसार, इस स्थिति से पीड़ित रोगियों में उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक, कार्डियोमायोपैथी, दिल की विफलता, कैंसर और यहां तक ​​कि मधुमेह होने का खतरा अधिक होता है। आइए हम समझते हैं कि इस स्थिति में क्या होता है। क्या यह सिर्फ खर्राटे ले रहा है या कोई बीमारी आपका इंतजार कर रही है।

जब कोई व्यक्ति सो रहा होता है तो शरीर शांत रहता है, लेकिन स्लीप एपनिया से पीड़ित व्यक्ति के लिए, यह आमतौर पर नींद के दौरान श्वास पैटर्न में बार-बार रुकने की विशेषता होती है। शोधकर्ताओं ने खुलासा किया है कि किसी की भी (किसी भी उम्र की) यह स्थिति हो सकती है। ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया लिंक्ड अप स्पाइन फ्रैक्चर रिस्क महिलाओं में: इस स्थिति के अन्य स्वास्थ्य जोखिम

स्लीप एपनिया के दो प्रकार हैं

1. शांति से सोने के लिए सही तकिया का चयन करने के लिए ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया एक्सपर्ट टिप्स

यह स्थिति तब होती है जब व्यक्ति को सोते समय सांस लेने में मुश्किल होती है या तो नाक या फेफड़ों के अवरुद्ध होने के कारण।

2. केंद्रीय नींद एपनिया

जब आप सो रहे होते हैं तो श्वास को विनियमित करते समय दोषपूर्ण मस्तिष्क संकेतों के कारण अन्य प्रकार होता है।

स्लीप एपनिया मेमोरी मुद्दों के लिए नेतृत्व कर सकते हैं

इसलिए, अब यह स्पष्ट है कि यह स्थिति क्या है और अन्य स्वास्थ्य स्थितियां इससे जुड़ी हुई हैं। इसे और जोड़ने के लिए, एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि इस स्थिति से लड़ने वाला व्यक्ति भी स्मृति हानि से पीड़ित हो सकता है।

‘बेहतर नींद मस्तिष्क के लिए फायदेमंद है और संज्ञानात्मक कौशल में सुधार कर सकती है। फिर भी हमारे अध्ययन में, हमने पाया कि कनाडा में टोरंटो विश्वविद्यालय के अध्ययनकर्ता मार्क बौलोस ने कहा कि संज्ञानात्मक हानि वाले आधे से अधिक लोगों में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया था।

उन्होंने आगे कहा, ‘हमने यह भी पाया कि स्लीप डिसऑर्डर वाले लोगों की सोच और स्मृति परीक्षणों पर कम अंक थे। पूरी तरह से यह समझना कि ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया इस आबादी को कैसे प्रभावित करता है महत्वपूर्ण है क्योंकि, उपचार के साथ, सोच और स्मृति कौशल के साथ-साथ जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने की क्षमता है। ‘

हाल के अध्ययन में 73 की औसत आयु वाले 67 लोगों के बीच संज्ञानात्मक हानि का आयोजन किया गया था। शोधकर्ताओं ने पाया कि अध्ययन के प्रतिभागियों में से 52 प्रतिशत को ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया था। अध्ययन की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन लोगों को स्लीप एपनिया नहीं था, उनकी तुलना में संज्ञानात्मक परीक्षण पर नींद की बीमारी वाले लोगों में कम स्कोर होने की संभावना 60% अधिक थी।

इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने पाया कि अवरोधक स्लीप एपनिया की गंभीरता संज्ञानात्मक हानि की डिग्री के साथ-साथ प्रतिभागियों के लिए नींद की गुणवत्ता के साथ मेल खाती है, नींद के समय सहित प्रतिभागियों के लिए नींद कितनी जल्दी सो गई, उनकी नींद की दक्षता और कितनी बार वे जाग गए रात।

बोउलोस ने कहा, “संज्ञानात्मक हानि वाले लोगों का मूल्यांकन ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया के लिए किया जाना चाहिए क्योंकि इसका उपचार लगातार सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (CPAP) मशीन द्वारा किया जा सकता है जो रात में वायुमार्ग को खुला रखने में मदद करता है।”

‘हालांकि, हर कोई जो सीपीएपी की कोशिश नहीं करता है वह नियमित रूप से चिकित्सा का उपयोग करने का विकल्प चुनता है, और यह सोच और स्मृति समस्याओं वाले लोगों के लिए एक बड़ी चुनौती हो सकती है। बुलोस ने कहा ” भविष्य के अनुसंधान को संज्ञानात्मक हानि वाले लोगों में इस बीमारी के निदान और प्रबंधन के तरीकों को निर्धारित करने और प्रबंधन करने की दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए, ” ।

चेतावनी संकेत और लक्षण

जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, स्लीप एपनिया कई अन्य पुरानी बीमारियों को आमंत्रित कर सकता है, और इस प्रकार चेतावनी के संकेतों और लक्षणों को समझना अत्यंत महत्वपूर्ण है।

1. दिनभर नींद और नींद का आना।

2. स्लीप एपनिया के सबसे आम लक्षणों में से एक खर्राटे है। सोते समय असली जोर से खर्राटे लेने वाला वयस्क इस स्थिति का चेतावनी लक्षण है।

3. अत्यधिक थकान को स्लीप एपनिया की चेतावनी संकेत के रूप में भी जाना जाता है। यह आमतौर पर नींद की समस्या के कारण होता है।

4. बिस्तर से उठने के तुरंत बाद अस्पष्टीकृत सिरदर्द भी एक लक्षण है जिसे किसी को भी देखना चाहिए।

अपने शरीर के प्रत्येक बदलाव को समझें और यह सुनिश्चित करने का क्या मतलब है कि आप बीमारियों से सुरक्षित हैं। आगे किसी भी प्रश्न के लिए नीचे टिप्पणी अनुभाग में हमें लिखने के लिए स्वतंत्र महसूस करें।