×

Health : डिप्थीरिया जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू उपायों को अपनाएं

 

गले में खराश और बुखार आम हैं। ज्यादातर मामलों में, गले में खराश की समस्या के साथ सफेद या ग्रे रंग की एक परत बसने लगती है। इस स्थिति को अनदेखा न करें, यह डिप्थीरिया का लक्षण हो सकता है। डिप्थीरिया एक गंभीर संक्रामक बीमारी है। यह बीमारी तब फैलती है जब बैक्टीरिया किसी संक्रमित व्यक्ति के खांसने या छींकने से स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करता है। ये बैक्टीरिया मुंह के अलावा नाक या आंखों के माध्यम से शरीर में प्रवेश कर सकते हैं।

डिप्थीरिया के लक्षण विषाक्त पदार्थों के कारण होते हैं। धीरे-धीरे वे रक्त वाहिकाओं के माध्यम से पूरे शरीर में फैल जाते हैं। रोग पीड़ित की श्वसन पथ को प्रभावित करता है, जिससे बुखार, भूख न लगना, गले में खराश, सिरदर्द और गर्दन में सूजन हो सकती है। कई घरेलू उपचारों से इस समस्या को दूर किया जा सकता है। आइए डिप्थीरिया से बचाव के कुछ प्रभावी घरेलू उपचारों पर एक नजर डालते हैं।

* अनानास का लाभकारी सेवन
ताजे अनन्नास का रस पीने से गला साफ होता है। यह गले के संक्रमण के लिए एक बहुत प्रभावी उपाय हो सकता है, खासकर डिप्थीरिया के लिए। अनानास के रस में बीटा-कैरोटीन होता है, इसलिए यह डिप्थीरिया को रोकने का एक प्रभावी तरीका भी माना जाता है। बीटा कैरोटीन एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है।

* तुलसी की पत्तियां
तुलसी के पत्ते डिप्थीरिया में भी बहुत फायदेमंद होते हैं। इसके जीवाणुरोधी गुण श्वसन संक्रमण का इलाज करने में मदद करते हैं। एक गिलास पानी में तुलसी के पत्ते डालें और इस पानी को पी लें। इस उपाय से डिप्थीरिया से काफी राहत मिलती है।

* कैस्टर
कैस्टर ऑयल में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो डिप्थीरिया से लड़ने में प्रभावी रूप से मदद कर सकते हैं। इसके लिए अरंडी की पत्तियों को पीस लें, आप इसमें गन्ने के कुछ पत्ते भी मिला सकते हैं। लहसुन का रस डालें और एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को सूंघने से नाक के मार्ग साफ हो जाते हैं और डिप्थीरिया के रोगियों को राहत मिलती है।

* नमक भी कारगर है
गले की खराश के लिए नमक एक बेहतरीन उपाय है। एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक डालें और गूंधें। यह क्रिया शरीर में नमक की कमी के कारण होने वाली श्वसन समस्याओं के इलाज के लिए भी उपयोगी है।

* किन आदतों को अपनाना चाहिए?
डिप्थीरिया से पीड़ित व्यक्ति को अपनी आदत बदलने की सलाह दी जाती है। ऐसे रोगियों को निम्नलिखित उपाय करने चाहिए।
– खूब पानी पिए।
– पर्याप्त आराम करें।
– अपने हाथ ठीक से धोएं।
– आहार में हल्के और तरल खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

इस प्रकार, इन घरेलू उपचारों की मदद से आप डिप्थीरिया से काफी हद तक छुटकारा पा सकते हैं और महत्वपूर्ण बात यह है कि उपरोक्त प्राकृतिक चीजों में से कोई भी दुष्प्रभाव नहीं है।