×

Health Tips: ये 6 खाद्य पदार्थ देंगे ये 6 फायदे

 

कई अध्ययनों से पता चला है कि एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा को बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों में ब्लैकबेरी, बीन्स, लौंग, दालचीनी, नींबू, पालक, तुलसी के पत्ते और अदरक हैं।इसलिए, शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए, डॉक्टर हर दिन एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की सलाह देते हैं।

1) प्रतिरक्षा बढ़ाएँ

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर फल और सब्जियां शरीर को स्वस्थ रखने और प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए बहुत फायदेमंद हैं।

2) गठिया जैसे रोगों को रोकता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थों के नियमित सेवन से शरीर में सूजन का स्तर कम हो जाता है।
3) कैंसर को दूर रखता है

ये एंटीऑक्सिडेंट युक्त खाद्य पदार्थ कैंसर जैसी बीमारियों को भी दूर रखने में मदद करते हैं। इसलिए इन सभी खाद्य पदार्थों को खाद्य सूची में डाला जा सकता है।

4) त्वचा की सुंदरता बढ़ाने के लिए

आप अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने और अपने शरीर को उम्र बढ़ने से बचाने के लिए अपने दैनिक आहार में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट शरीर के कोनों में जमा होने वाले विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं। नतीजतन, त्वचा की सुंदरता स्वाभाविक रूप से बढ़ने लगती है।

5) दिल को स्वस्थ रखने के लिए

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालकर हृदय को स्वस्थ रखने में बहुत फायदेमंद होते हैं। अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन के अनुसार, उच्च स्तर के एंटीऑक्सिडेंट वाले लोगों में स्ट्रोक का 50 प्रतिशत कम जोखिम होता है।

6) मस्तिष्क की शक्ति बढ़ाता है

प्रतिदिन की भोजन सूची में एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ मस्तिष्क की क्षमता बढ़ाने में बहुत फायदेमंद होते हैं। यह ऑक्सीडेटिव तनाव के स्तर को कम करेगा, साथ ही साथ डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के विकास का खतरा भी होगा।

7) आंखों की रोशनी में सुधार करता है

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाद्य पदार्थ आंखों के प्रदर्शन को बढ़ाते हैं। इसलिए, विशेषज्ञ उन लोगों को सलाह देते हैं जो नियमित रूप से एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर भोजन खाने के लिए कंप्यूटर के सामने अधिक समय बिताते हैं।