×

Headache: 60 सेकंड में आपका सिरदर्द खत्म हो जाएगा,जानिए कुछ टिप्स

 

सिरदर्द काफी दर्द की बात है। पूरे दिन सिरदर्द के साथ काम करना काफी असहज होता है। हालांकि, कुछ घरेलू उपचार हैं जो 60 सेकंड में आपके सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इस दर्द से कैसे छुटकारा पाएं।

1- एक्यूप्रेशर

बहुत से लोग कई वर्षों से सिरदर्द से छुटकारा पाने के लिए एक्यूप्रेशर विधि का उपयोग कर रहे हैं। यह छोटा सा घरेलू तरीका आपको एक मिनट में सिरदर्द से छुटकारा पाने में मदद करेगा।

बाएं हाथ के अंगूठे और तर्जनी के मध्य भाग को दूसरे हाथ के अंगूठे और तर्जनी से दबाएं और एक परिपत्र गति में मालिश करें। दाहिने हाथ से भी ऐसा ही करें। विशेषज्ञों का कहना है कि उम्मीद है कि सिरदर्द एक मिनट में दूर हो जाएगा।

2- पानी

एक घूंट पानी पीने से भी आपको एक मिनट में सिरदर्द ठीक हो जाएगा। जब हमारा शरीर गीला होने लगता है तो दर्द धीरे-धीरे कम होने लगता है।

3- लौंग

एक पैन में कुछ लौंग गर्म करें। एक रुमाल में गर्म लौंग लें। एक मिनट की खुशबू लें और देखें कि सिरदर्द दूर हो गया है।

4- नमकीन सेब

यदि दर्द गंभीर है, तो आप इस घरेलू उपाय को आजमा सकते हैं। आप सेब का एक टुकड़ा चबा सकते हैं लेकिन उस पर थोड़ा नमक छिड़क सकते हैं। यह दर्द को जल्दी से राहत देने में मदद करेगा।

5- अदरक

आप ताजा अदरक का एक टुकड़ा चबा सकते हैं, यह 60 सेकंड में सिरदर्द से राहत देगा। अदरक से बदबू आती है, लेकिन विधि काम करती है।

6- हंसी

बहुत से लोग इस पर विश्वास नहीं कर सकते हैं, लेकिन अगर आप अपने दिमाग को सकारात्मक और अच्छे में बदल देते हैं, तो सिरदर्द 60 सेकंड में दूर हो जाएगा। कोशिश मत करो!