×

Corona: माता-पिता को यह जानने की जरूरत है कि बच्चों में कोविड के लक्षणों को कैसे पहचाना जाए

 

डॉक्टरों और स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में बच्चों से सावधान रहें। बच्चों में कोविद के सामान्य लक्षणों में बुखार, खांसी, सांस लेने या सांस लेने में तकलीफ, थकान, गले में खराश, मायलगिया (मांसपेशियों में दर्द और लिगामेंट दर्द), राइनोरिया (नाक में जमाव), दस्त, मतली और उल्टी शामिल हैं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा। कमी। कोविड से पीड़ित कुछ बच्चों में गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या के लक्षण भी देखे गए हैं।

वहीं, मंत्रालय ने कहा, बच्चों में एक नया लक्षण सिस्टमिक इंफ्लेमेटरी सिंड्रोम भी देखा गया है। यदि लगातार बुखार रहता है, तो बच्चे में ऐसे लक्षण हो सकते हैं।

स्पर्शोन्मुख कोविड के साथ एक बच्चे को शामिल करना

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि जो बच्चे कोविड-19 से संक्रमित हैं, लेकिन उनमें कोई लक्षण नहीं हैं, उनका इलाज घर पर ही किया जा सकता है। इस स्पर्शोन्मुख कोविड वाले बच्चों की पहचान आमतौर पर तभी की जा सकती है जब बच्चे के नमूने का घर पर एक वयस्क में कोविड के लिए सकारात्मक परीक्षण किया गया हो। क्योंकि, उनमें पहले से कोई लक्षण नजर नहीं आता।

जो बच्चे सैंपल टेस्ट में पॉजिटिव हैं, लेकिन कोई लक्षण नहीं दिखाते हैं, उन पर लगातार नजर रखी जानी चाहिए। स्थिति को समझना और इलाज का अगला कदम उठाना जरूरी है।

मध्यम लक्षणों वाले बच्चों में गले में खराश, खांसी या सांस की समस्या हो सकती है। मंत्रालय का कहना है कि चिंता का कोई कारण नहीं है। ऐसे बच्चों का इलाज घर पर अलग से किया जा सकता है। हालांकि, डॉक्टर की सलाह के अनुसार कार्रवाई की जानी चाहिए।

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक ट्वीट में कहा गया है कि भले ही बच्चे को पहले से कोई पुरानी बीमारी हो, लेकिन घर पर ही उसका इलाज संभव है। यदि उन्हें हृदय, फेफड़े या अंग की शिथिलता जैसे रोग हैं, तो उन्हें डॉक्टर की सलाह के बाद घर पर रखा जा सकता है।