×

Corona: बच्चों में कोविड संक्रमण बढ़ रहा है, अब क्या लक्षण हैं?

 

कोरोना की दूसरी लहर में पूरे देश में नजील। इस साल बच्चों को छोड़ा नहीं जा रहा है। उनके बीच संक्रमण भी फैल रहा है। डॉक्टरों ने बार-बार कहा है कि कोविड की वजह से बच्चे बहुत गंभीर नहीं हो रहे हैं। लेकिन हर तरह से सावधान रहना भी जरूरी है। बच्चों में हल्के लक्षण आमतौर पर देखे जाते हैं। पहले तो कई माता-पिता कोविड के लक्षणों को समझ नहीं पाते हैं। देखें कि वे क्या हैं।

पेट में दर्द

इस साल उत्परिवर्तित वायरस संक्रमण के लक्षणों में से एक पेट की समस्या है। यह बच्चों में भी देखा जाता है। अचानक सूजन, पेट में दर्द, पाचन संबंधी समस्याएं, भारी पेट – ये सभी कोविड के लक्षण हो सकते हैं। अगर अचानक आपका बच्चा खाना नहीं चाहता और भूख न लगने की शिकायत करता है, तो सावधान हो जाइए।

दस्त

बच्चों में उल्टी और पेट खराब होने के लक्षण दिखाई दें तो सावधान हो जाएं। बच्चों में कोविड संक्रमण के लक्षणों में से एक है डायरिया।

बुखार

बुखार सबसे अधिक वायरल बीमारियों के लक्षणों में से एक है। हालांकि, कोविड के कारण बुखार के साथ कंपकंपी और थकान भी देखी जा रही है। तो सावधान रहो। ऐसे में बच्चों को थोड़ा और बुखार हो सकता है। कभी-कभी शरीर का तापमान 102 डिग्री तक छू सकता है। हालांकि, बुखार आमतौर पर 2-3 दिनों में चला जाता है। हालाँकि, यदि आपके बच्चे को 5 दिनों से अधिक समय तक बुखार है, तो तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें।

सर्दी खांसी

वयस्कों की तुलना में बच्चों में कोविड के लिए फेफड़ों में संक्रमण बहुत आम नहीं है। हालांकि, सर्दी, काली खांसी, गले में खराश जैसे कुछ लक्षण भी दिखाई दे सकते हैं। इसके अलावा, अगर आपको बुखार या पेट की समस्या है, तो आपको जांच करवानी चाहिए।

थकान

क्या बच्चा अचानक बहुत थका हुआ महसूस करता है? सांस लेने में कठिनाई? सोने में परेशानी होना? ये संक्रमण के संकेत भी हो सकते हैं।

अजीब दाने

बच्चों में दाने या त्वचा की अन्य समस्याएं और ‘कोविड टोज’ पिछले साल पहली बार देखी गई थीं। वयस्कों के साथ-साथ बच्चों में त्वचा की विभिन्न समस्याएं कोविड संक्रमण के लक्षणों में से एक हैं। इस प्रकार, बच्चों को विभिन्न चकत्ते होते हैं। लेकिन सावधान रहें अगर उनके शरीर पर कोई अजीब लाल धब्बे हैं, या आंखों पर चकत्ते या चकत्ते हैं। यह भी ध्यान रखें कि क्या toenails अचानक पीला पड़ रहा है या नहीं।