×

Corona: देश में कोरोना की दूसरी लहर है, तीसरी लहर कब आ सकती है? विशेषज्ञ क्या कहते हैं,पढ़ें

 

कोरोनावायरस दूसरी लहर दुर्घटनाग्रस्त देश। ऐसी स्थिति में तीसरी लहर (कोविड -19) के शब्द भी सामने आ रहे हैं। जो युवाओं, खासकर बच्चों के लिए बेहद खतरनाक होने वाला है। इस स्थिति में, यह सवाल उठता है कि वायरस की तीसरी लहर कब आ सकती है? विशेषज्ञों का अनुमान है कि संक्रमण संभवतः वर्ष के अंत तक सर्दियों में फिर से उभर आएगा।

वे वास्तव में क्या कह रहे हैं? कर्नाटक में राष्ट्रीय कोविड -19 टास्क फोर्स के सलाहकार और भारतीय जन स्वास्थ्य संस्थान, बैंगलोर में प्रोफेसर। गिरिधर बाबू कहते हैं, “सर्दियों में, तीसरी लहर नवंबर के अंत से दिसंबर की शुरुआत तक आ सकती है। इसलिए, जोखिम वाले लोगों को दिवाली से पहले टीका लगाया जाना चाहिए। फिर कई लोगों की जान बचाना संभव है।

कोरोना की तीसरी लहर के प्रकोप पर निर्भर करने वाले कारक क्या हैं? “दिसंबर तक बहुत सारे कारक हैं,” उन्होंने कहा। कितने लोगों को टीका लगाया गया है, क्या सुपर-स्प्रेडर घटनाओं को रोका गया है और कितनी जल्दी हम नए उपभेदों की पहचान करने में सक्षम हैं, यह बहुत महत्वपूर्ण है। “

एक अन्य प्रोफेसर एम विद्यासागर के अनुसार, “बहुत सारे लोग हैं जो दूसरी लहर के दौरान संक्रमित हुए हैं। लेकिन चूंकि यह स्पर्शोन्मुख है, इसलिए इसे पकड़ा नहीं गया था। परिणामस्वरूप, यह बड़ी संख्या में लोगों को यह जाने बिना ‘प्रतिरक्षा’ बन गया है। उनके पास कम से कम अगले 6 महीनों के लिए यह प्रतिरोध होगा। लेकिन तब से वे फिर से उस शक्ति को खो देंगे। परिणामस्वरूप, उस अवधि के भीतर टीकाकरण की दर बढ़ानी होगी। ताकि उन सभी लोगों को टीका लगाया जा सके।
वह आशा का संदेश सुन रहा है। उनके अनुसार, यदि अगले 6 महीनों में टीकाकरण की गति को बढ़ाकर पर्याप्त संख्या में लोगों को टीका लगाया जा सकता है, तो तीसरी लहर आने पर भी यह दूसरी लहर की तरह खतरनाक और भयानक नहीं होगा।