×

Corona: खतरनाक बना कोरोना डेल्टा स्ट्रेन, कोरोना मरीजों में दिख रही है यह समस्या

 

देश भर में कई लोगों ने कोरोना की दूसरी लहर को चपेट में ले लिया है। अब दूसरी लहर का असर कम होता दिख रहा है। कोरोना के नए मामले भी अब कम होते दिख रहे हैं। इस बीच, कोरोनरी हृदय रोग के रोगियों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस बीच, डॉक्टर अब कोरोना डेल्टा स्ट्रेन के जोखिम को निर्धारित करने की कोशिश कर रहे हैं।

डॉक्टरों के मुताबिक डेल्टा स्ट्रेन से संक्रमित कोरोना मरीजों की सुनने की क्षमता कम होने की बात सामने आई है. पेट की समस्या, रक्त के थक्के, गैंगरीन जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं।

इस संबंध में जानकारी देते हुए केईएम अस्पताल, मुंबई के एसोसिएट प्रोफेसर और यूनिट हेड डॉ. नीलम साठे ने कहा, ”कोरोना से संक्रमित मरीजों में बहरापन होता है. हमने इनमें से कुछ मरीजों को भी देखा है. खास बात यह है कि वायरस शरीर के अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करता है. यह सुनने की क्षमता को भी प्रभावित करता है.”

देशभर में कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे 6 डॉक्टरों के मुताबिक, कोरोना के कई मरीज पेट दर्द, उल्टी, भूख न लगना, सुनने की क्षमता कम होना और जोड़ों के दर्द से पीड़ित हैं. भारत सरकार के एक पैनल द्वारा हाल ही में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, डेल्टा संस्करण भारत में दूसरी कोरोना लहर के लिए जिम्मेदार है।