×

Corona: क्या फेफड़ों से कोविड पर जीत संभव है? रिपोर्ट को पढ़ें और समझें

 

दो फेफड़ों में से एक को कम उम्र में छोड़ दिया गया था। दूसरा फेफड़ा इस बार कोरोनावायरस से संक्रमित था। मध्य प्रदेश के 39 वर्षीय पीटर ने भी वह संक्रमण गंवा दिया। पेशे से नर्स। उनके अनुसार, उन्होंने योग और प्राणायाम में कोरोना खो दिया।

प्रफुल्लिता की एक बच्चे के रूप में दुर्घटना हुई थी। तभी एक फेफड़े को निकालना पड़ता है। हालांकि वह खुद को नहीं जानता था। 2014 में, मैं अपने फेफड़ों का एक्स-रे करवाने गया और महसूस किया। नर्स मध्य प्रदेश के टीकमगढ़ सिविल अस्पताल से जुड़ी हुई है। कोविड देश में कोरोना संक्रमण की शुरुआत से ही विभाग में कार्यरत है। और वह वहीं से संक्रमित हो गया था। प्रफुलित 14 दिनों से घर पर संक्रमण से उबर रहे हैं। आपने संक्रमण से कैसे निपटा? उनके अनुसार, उन्होंने नियमित योग, प्राणायाम और श्वास व्यायाम किया है।

संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए इस प्रकार का व्यायाम कितना उपयोगी है? पल्मोनोलॉजिस्ट सौम्या दास के अनुसार, इस समय अपनी सांस रोककर रखने और सांस रोकने जैसे व्यायाम बहुत मददगार हो सकते हैं। “बहुत से लोग अब Proning के बारे में बात कर रहे हैं। इसके अलावा, योग में सांस लेने के व्यायाम भी बहुत उपयोगी होते हैं।

फेफड़े से निपटना कितना मुश्किल है? क्या भविष्य में कोई समस्या हो सकती है? सौम्या के मुताबिक, संक्रमण ठीक होने के बाद फेफड़े धीरे-धीरे अपनी पूर्व स्थिति में लौट आते हैं। सज्जन के शब्दों में, “मैंने जिन 90 प्रतिशत रोगियों को देखा है, उनके ठीक होने के बाद फेफड़े धीरे-धीरे सामान्य हो गए हैं।” जिस तरह स्वच्छता के नियमों का पालन करने के लिए बाकी सभी को सावधान रहना पड़ता है, उसी तरह इस पीड़ित को भी ऐसा ही करना होगा। ऐसी है डॉक्टर की सलाह।