×

Corona: कोरोना की दूसरी लहर में तीन नए लक्षण सामने आए है,जानिए

 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने घोषणा की है कि कोरोना की दूसरी लहर हिट हुई है। लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह संक्रमण कोरोना वायरस के एक नए तनाव के कारण है या नहीं। हालांकि, विशेषज्ञ इस बात पर जोर देते हैं कि संक्रमण लोगों की बेहोशी और कोरोना पर ध्यान नहीं देने के कारण बढ़ रहा है। जिसके कारण 24 घंटों में लाखों कोरोना संक्रमित हो जाते हैं। कोरोना से कुल 115,636 लोग नव संक्रमित हुए हैं। इनमें से 55,000 महाराष्ट्र से हैं। पश्चिम बंगाल में 2000 से अधिक।

वास्तव में दूसरी लहर के लक्षण क्या हैं?

1) बुखार पहले की तरह आ रहा है, स्वाद-गंध बदल रहा है, साँस लेना मुश्किल है।
लेकिन कुछ नए लक्षण हैं

2) गुलाबी आंखें – एक चीनी अध्ययन के अनुसार, गुलाबी आंखें या नेत्रश्लेष्मलाशोथ COVID-19 संक्रमण के नए लक्षण हैं। गुलाबी आँखें लाल, सूजी हुई और आँसू समय-समय पर आ रहे हैं। अध्ययन में बारह प्रतिभागियों को कोरोनावायरस के एक नए तनाव से संक्रमित किया गया था।

3) सुनवाई हानि / हानि – कोरोना की दूसरी लहर में सुनवाई हानि कम हो रही है। सर्वेक्षण 56 लोगों के बीच किया गया था। इनमें से 24 बहरे पाए गए।

4) गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल लक्षण (गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल) – शोधकर्ता पाचन ऊर्जा के नुकसान की रिपोर्ट करते हैं। दस्त, मतली, पेट में दर्द। यदि आप अपच से पीड़ित हैं, तो विशेषज्ञ एक कोरोना परीक्षण की सलाह देते हैं।