×

Corona Vaccination: कोरोना वैक्सीन लेने के लिए तैयार है, ठीक 24 घंटे पहले क्या करना है जानिए

 

एक और दिन हाथ में। 1 मई से टीके खुले बाजार में आ रहे हैं। पंजीकरण शुरू हो चुका है। वैक्सीन लेने के लिए मन तैयार है। लेकिन टीका लगाने से पहले कई अनिवार्य कर्तव्य हैं, जिसमें डो-डॉन भी शामिल है। बहुत से लोग नहीं जानते कि उन्होंने कोविद से बचने के लिए टीका लगाने का मन बना लिया है। उस सूची पर एक नज़र डालें

टीकाकरण का क्या करें और क्या न करें

फिजिशियन की सलाह

पहले अपने डॉक्टर से बात करें। दवाओं को नियमित रूप से लेने या न लेने की सलाह देना महत्वपूर्ण है। ज्यादातर मामलों में, एलर्जी की दवाएं, विशेष रूप से, एक चिकित्सक की सलाह के अधीन हैं। यदि आपके पास पहले से ही एलर्जी है, तो अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें और वैक्सीन तभी लें जब वह आपको सलाह दे।

आराम

मैं टीकाकरण से पहले पूरे दिन आराम चाहता हूं। डॉक्टर कम से कम आठ घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं। अच्छी नींद एंटीबॉडी बनाने में मदद करेगी।

पर्याप्त पानी पिएं

किसी भी तरह से निर्जलीकरण नहीं होना चाहिए। ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं।

गर्भवती माताओं के लिए अतिरिक्त सावधानी

गर्भवती महिलाओं को कोरोना वैक्सीन लगवाने से पहले विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। अपने डॉक्टर से बात करना सुनिश्चित करें।

एल्कोहॉल ना पिएं

टीकाकरण से बहुत पहले पीना बंद कर दें। भले ही आप धूम्रपान रोक सकें।

आपको संतुलित भोजन करना होगा

टीकाकरण से पहले या बाद में प्रोसेस्ड, मसालेदार, फास्ट फूड न खाएं। संतुलित भोजन करना चाहिए। जिंक युक्त खाद्य पदार्थों को बढ़ाएं। मैं पत्तियों में विटामिन सी रखना चाहता हूं।