×

Corona symptom : कंजक्टिवाइटिस कोविद का एक लक्षण हो सकता है

 

नेत्रश्लेष्मलाशोथ, या गुलाबी आंख, आमतौर पर हर साल होने वाली मौसमी आंख की स्थिति, अब कोविद -19 का एक संभावित लक्षण बन गया है, एक वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ ने कहा है। अपोलो हॉस्पिटल्स, जुबली हिल्स के सलाहकार नेत्र चिकित्सक डॉ। श्रीधर के अनुसार, लोगों को कंजंक्टिवाइटिस के लिए बाहर देखना चाहिए क्योंकि इसे कोविद -19 के एक लक्षण के रूप में देखा जा रहा है जो कोरोनावायरस के अन्य उत्परिवर्तित उपभेदों द्वारा फैलता है।

उन्होंने कहा कि आंखों में लालिमा के किसी भी लक्षण को गंभीरता से लिया जाना चाहिए, और जब तक किसी चिकित्सक की नजर न पड़े, तब तक खुद को अलग-थलग करना सबसे अच्छा होगा और लोगों को अपनी आंखों को छूने से भी बचना चाहिए।

इस बीच, नेत्र रोग विशेषज्ञों ने पिछले साल की तुलना में इस वर्ष जब खराब रोगियों के मोतियाबिंद और मोतियाबिंद के मामलों की संख्या में वृद्धि देखी है जब कई रोगियों ने कोविद -19 महामारी के मद्देनजर नियमित जांच में चूक की थी।

2019 की अंतिम तिमाही में, मोतियाबिंद के सभी 10% से कम मरीज मोतियाबिंद से पीड़ित थे, लेकिन 2020 की अंतिम तिमाही में यह संख्या बढ़कर 50 प्रतिशत तक पहुंच गई। डिजिटल आंख के कारण सूखी आंखों के मामले इसी तरह 10 से कूद गए इसी अवधि में 30-50 प्रतिशत तक।

डॉ। गौरव अरोड़ा के अनुसार, नेत्र देखभाल विशेषज्ञों ने कॉर्निया की अस्वीकृति और उच्च आंख के दबाव जैसे पिछले कॉर्नियल ट्रांसप्लांट के रोगियों में जटिलताओं की सूचना दी है, जबकि मधुमेह वाले लोगों ने उनकी आंखों की जांच को नजरअंदाज कर दिया है।