×

Control Diabetes: ये खाद्य पदार्थ मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं, जानिए

 

मधुमेह की समस्या अब घर पर है। यह एक चयापचय विकार है। मधुमेह शरीर को पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन करने में असमर्थ बनाता है। परिणामस्वरूप, रक्त शर्करा का स्तर असामान्य दर से बढ़ जाता है। इस बीमारी के बारे में सबसे दुर्भाग्यपूर्ण बात यह है कि दवा, व्यायाम और आहार के नियमों का पालन करके मधुमेह को नियंत्रित किया जा सकता है, लेकिन इसे पूरी तरह से ठीक करना संभव नहीं है।

डॉक्टरों का कहना है कि यदि आपको मधुमेह है, तो आपको सबसे पहले मिठाई खाना बंद कर देना चाहिए। इसी समय, दैनिक दिनचर्या पूरी तरह से बदल जाती है। इंसुलिन इंजेक्शन डॉक्टर की सलाह पर एकमात्र आशा बन गया। हालाँकि, दैनिक इंसुलिन इंजेक्शन के बिना भी, आप इस घरेलू तरीके से, बहुत कम कीमत पर मधुमेह को नियंत्रित कर सकते हैं। चार खाद्य पदार्थ हैं जिनका उपयोग रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए किया जा सकता है। आइए जानें कि वे क्या हैं?

करेला: अध्ययनों से पता चला है कि करेला में ऐसे तत्व होते हैं जो मधुमेह विरोधी और इंसुलिन इंजेक्शन से अधिक प्रभावी होते हैं। डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप नियमित रूप से कच्चा करेला या करेला जूस खा सकते हैं, तो मधुमेह की समस्या नियंत्रण में रहेगी।

गेहूं: जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं उनके लिए गेहूं बहुत फायदेमंद है। यदि आप आटे की रोटी खा सकते हैं, तो मधुमेह की समस्या नियंत्रण में होगी।

हरी पत्तेदार सब्जियाँ: डॉक्टरों के अनुसार, कोई भी हरी पत्तेदार सब्जियाँ, जैसे कि पालक, मूली, आदि, चीनी के स्तर को नियंत्रित करने में बहुत उपयोगी हैं। जो लोग मधुमेह से पीड़ित हैं, अगर वे नियमित रूप से हरी सब्जियां खा सकते हैं, तो मधुमेह की समस्या नियंत्रण में होगी।

कद्दू के बीज: मधुमेह रोगियों के बीच मिठाई खाने की प्रवृत्ति है। इस मामले में, कद्दू के बीज की एक छोटी मात्रा को धूप में सुखाया जाना चाहिए और अपने पास रखा जाना चाहिए। जब भी आप मिठाई खाना चाहते हैं, तो एक-दो कद्दू के बीज मुंह में रखकर मिठाई खाने की प्रवृत्ति कम होगी और साथ ही आपका ब्लड शुगर लेवल भी नियंत्रण में रहेगा।