×

Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर की समस्या? या कम पानी पीना

 

कोरोनरी काल में उच्च रक्तचाप और अधिक चिंता का कारण बन गया है। यह महसूस करना काफी है कि इससे दुख बढ़ रहा है। जिन लोगों को यह समस्या है वे भी सावधान रहने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, इस समय अपना ख्याल रखने के लिए कुछ बातों को जानना जरूरी है।

रक्तचाप कई कारणों से बढ़ सकता है। नतीजतन, अगर आप सावधान रहना चाहते हैं, तो आपको सभी कारणों को जानना होगा। किन मामलों में ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है? उसे यह जानने की जरूरत है कि रक्तचाप बढ़ने का क्या कारण है।

1) थायरॉइड की समस्या : यह पूरे शरीर को प्रभावित करता है। यह हार्मोन सर्कुलेटरी प्रॉब्लम से लेकर मानसिक थकान तक कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। जब इसका स्तर बदलता है तो रक्तचाप में भी उतार-चढ़ाव होता है।

2) मानसिक अवसाद: यह जीवन में कई बदलाव लाता है। नतीजतन, रक्त वाहिकाएं शुष्क हो जाती हैं और वजन बढ़ने लगता है। और कई को हृदय रोग का खतरा होता है।

3) डिहाइड्रेशन: जब शरीर में पानी का स्तर कम हो जाता है, तो कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। बढ़ा हुआ रक्तचाप एक गंभीर समस्या है। लेकिन आप कैसे समझते हैं कि जल स्तर घट रहा है? इसे तभी महसूस किया जा सकता है जब आपको थोड़ी प्यास लगे।

यानी अगर आपको कम पानी खाने की आदत है तो आइए अब सावधान हो जाएं। मानसिक थकान या थायराइड की समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।