×

Fact Check: क्या ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है? जानें सच्चाई

 

सोशल मीडिया पर सेहत और खान-पान को लेकर कई ऐसी बातें शेयर की जाती हैं, जिनका हकीकत से कोई लेना-देना नहीं है। कई लोग ऐसी बातों पर आंख मूंद कर विश्वास कर लेते हैं। इस कारण लोगों को कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मेडिकल साइंस के सर्वे और रिसर्च के मुताबिक दुनिया में हर आठ में से एक महिला ब्रेस्ट कैंसर की शिकार होती है।

ब्रेस्ट कैंसर को लेकर ऐसे कई मिथ सोशल मीडिया पर प्रचलित हैं। सबसे बड़ा मिथक है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। अंडरवायर या टाइट फिटिंग वाली काली ब्रा पहनने से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। यहां हम आपको इस दावे की सच्चाई बता रहे हैं, क्या सच में ब्रा पहनने से बढ़ जाता है ब्रेस्ट कैंसर का खतरा?

स्तन कैंसर क्या है?
ब्रेस्ट कैंसर यानी ब्रेस्ट कैंसर। एक महिला के स्तन में छोटे या बड़े ट्यूमर को कैंसर ट्यूमर कहा जाता है, जो एक महिला के लिए घातक भी हो सकता है।

क्या ब्रा से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?
ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कई तरह की भ्रामक कहानियां फैलाई जा रही हैं. सबसे आम बात यह है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है। स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ. स्टार मैटरनिटी हॉस्पिटल। इस बात की जानकारी विजय लक्ष्मी ने दी है। उन्होंने कहा है कि ब्रा और ब्रेस्ट कैंसर के बीच कोई सीधा संबंध नहीं है। ये सिर्फ और सिर्फ गुमराह करने वाली बातें हैं, जिससे लोगों को गलत समझा जा रहा है।

कई जगहों का कहना है कि अंडरवायर ब्रा या बहुत टाइट ब्रा पहनने से ब्रेस्ट लिम्फ के सही सर्कुलेशन को रोका जा सकता है। यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के एक अध्ययन में कहा गया है कि स्तन कैंसर और ब्रा के बीच कोई संबंध नहीं है। यह सिर्फ और केवल भ्रामक है।अध्ययन में कहा गया है कि मोटापा और अन्य स्वास्थ्य स्थितियां इस समस्या का कारण बनती हैं। यह विचार कि ब्रा पहनने से स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है, पूरी तरह से गलत है।

क्या रात में ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?
ब्रेस्ट कैंसर और ब्रा पहनने के बारे में एक आम मिथक है कि रात में ब्रा पहनकर सोने से ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें शेयर की जा रही हैं।

मिलेनियल डॉक्टर तनाया ने रात में ब्रा पहनकर ब्रेस्ट कैंसर की जानकारी दी है। जो इंस्टाग्राम पर सेहत से जुड़ी कुछ न कुछ बातें शेयर करती रहती हैं. उन्होंने कहा है, 'रात में ब्रा पहनने, अंडरवायर ब्रा पहनने का ब्रेस्ट कैंसर से कोई संबंध नहीं है।'

क्या काली ब्रा पहनने से स्तनों के विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है? - क्या काली ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है?
ब्रेस्ट हेल्थ एजुकेशन ऑर्गनाइजेशन की रिपोर्ट के मुताबिक, काली ब्रा पहनने का ब्रेस्ट कैंसर से कोई लेना-देना नहीं है। यह सिर्फ और सिर्फ एक अफवाह है, जिसका वास्तविकता से कोई लेना-देना नहीं है। अमेरिकन कैंसर सोसाइटी की एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ब्रा पहनने और स्तन कैंसर के बीच कोई संबंध नहीं है।

ब्रेस्ट कैंसर खराब खान-पान, मोटापे और अनुपयुक्त जीवनशैली और अनुवांशिक कारणों से हो सकता है। यह मां, चाची, छोटी बहन या परिवार की अन्य महिलाओं के माध्यम से विरासत में मिल सकती है।

इसके अलावा, इस प्रकार का कैंसर तब भी हो सकता है जब महिला गर्भवती नहीं होती है, बच्चे को स्तनपान नहीं कराया जाता है, एस्ट्रोजन बढ़ जाता है या लंबे समय तक हार्मोन लिया जाता है। विकिरण और शराब के सेवन और धूम्रपान से भी स्तन कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

इस बात का कोई प्रमाण नहीं है कि ब्रा पहनने से ब्रेस्ट कैंसर होता है। यदि स्तन कैंसर के लक्षण दिखाई दें तो सबसे पहले किसी विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही जांच करानी चाहिए और उचित उपचार किया जाना चाहिए।