×

कैंसर के मरीजों में कूल्हे, जोड़, पीठ के निचले हिस्से और हड्डियों में दर्द का करना पड़ता है सामना 

 

शरीर में दर्द केवल उत्तेजनाओं की प्रतिक्रिया नहीं है बल्कि संकेतक के रूप में भी कार्य कर सकता है जो आपको आपके शरीर में होने वाले परिवर्तनों के बारे में बताता है। ये संकेत आपको सबसे घातक पुरानी बीमारियों में से एक, कैंसर के बारे में भी अवगत करा सकते हैं। कैंसर का दर्द ट्यूमर के कारण होता है जो अंदर बढ़ रहा है, जिससे नसों, हड्डियों या अंगों में गड़बड़ी होती है। इसके अलावा, ट्यूमर दर्द पैदा करने वाले रसायन भी छोड़ते हैं जो पीड़ा का कारण हो सकते हैं।

कैंसर के दर्द के प्रकार
कैंसर के दर्द को उनसे जुड़ी विभिन्न विशेषताओं के आधार पर मोटे तौर पर चार श्रेणियों में बांटा गया है। यदि दर्द स्थानीयकृत है, तो यह दैहिक दर्द है। यह दर्द एक ही स्थान पर लगातार दर्द, धड़कन या ऐंठन की भावना पैदा करता है। यदि सनसनी में जलन या झुनझुनी होती है, तो यह तंत्रिका क्षति का संकेत दे सकती है और इसे न्यूरोपैथिक दर्द कहा जाता है।

यदि दर्द की निरंतर प्रकृति कम हो जाती है और इसके बजाय एक आवर्ती दर्द इसे बदल देता है, तो इसे तीव्र या जीर्ण दर्द के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। इस तरह के दर्द आमतौर पर चोट के कारण होने वाले दर्द की नकल करते हैं। अंतिम प्रकार का कैंसर दर्द आंत का दर्द है और अन्य श्रेणियों के कैंसर के दर्द की तुलना में इसके प्रबल होने की संभावना अधिक होती है। आंत का दर्द एक या अधिक अंगों पर दबाव का कारण बनता है और आपके शरीर की गुहा जैसे छाती, श्रोणि या पेट के अंदर तीव्र दर्द होता है।

कैंसर के दर्द को कैसे प्रबंधित करें
हालांकि काफी संभव है, कुछ कैंसर रोगियों को इन दर्दों का अनुभव नहीं होता है। लेकिन अगर आप ऐसा करते हैं, तो आप उन्हें नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते हैं और उसी के अनुसार अपनी उपचार यात्रा तय कर सकते हैं। इन दर्दों को मिटाने के लिए उपचार और दवाएं काफी प्रभावी हैं। मेयो क्लिनिक के अनुसार, तंत्रिका ब्लॉक प्रक्रियाओं से गुजरने के लिए कैंसर के दर्द से निपटने के अन्य तरीके।

कैंसर रोगियों के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल पेशेवरों के साथ अपने दर्द के बारे में मुखर होना भी महत्वपूर्ण है। कैंसर के दर्द के खिलाफ सलाह या उपचार के लिए अनिच्छा अलग-अलग हो सकती है। जबकि कुछ निर्धारित भारी दवाओं के दुष्प्रभावों से डरते हैं, कुछ ओपियोइड की लत से डरते हैं।