×

रात का खाना: रात को सोने से पहले आइसक्रीम खाने से क्या होता है..? सोने से पहले किस प्रकार का भोजन नहीं करना चाहिए?

 

सही समय पर खाना लेना बहुत जरूरी है। रात का खाना रात के 8 घंटे के अंदर कर लेना चाहिए। ऐसा डॉक्टर और डायटीशियन कहते हैं। या मानो हमारे शरीर में रोगों को आमंत्रण दे रहा हो। खाने के कम से कम दो से तीन घंटे बाद दें। यह सच है कि रात के समय पाचन की गति कम होती है। लेकिन..आज आधी रात को खाने का फैशन हो गया है। बात फ़ूड कोर्ट की.. दूसरा शो मूवी नहीं.. मल्टीप्लेक्स में आखिरी शो के बाद भी खाना मिलता है..खाना भी। हालांकि.. अगर आप काम पर जाते हैं, अगर आप रात को इस तरह देर से खाते हैं, तो यह स्थिति के प्रभाव को प्रभावित करेगा। लेकिन.. जानकारों का कहना है कि अगर आप इसे अपनी आदत बना लेंगे तो यह आपकी सेहत के लिए अच्छा नहीं होगा। रात को सोने से दो घंटे पहले खाना चाहिए। खाना खाने के तुरंत बाद सोना भी ठीक नहीं है।

खासतौर पर सिर्फ वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज ही नहीं.. कुछ भी खाने से पहले आपको सोचना होगा। हालाँकि, रात के भोजन के लिए कुछ नियमों का पालन करना होता है। कुछ उच्च कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें नहीं खाना चाहिए, खासकर रात को सोने से पहले।

कोई तला हुआ खाना नहीं।

रात के खाने के बाद आइसक्रीम खाने का मजा ही कुछ अलग होता है। लेकिन जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए आइसक्रीम अब खतरनाक नहीं है। आइसक्रीम में चीनी की मात्रा अधिक और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। बताइये स्वादिष्ट पिज्जा किसे पसंद नहीं है। इन्हें दिन में खाया जाता है और पचने के लिए पर्याप्त समय होता है। एक ही रात में लेने से चर्बी बढ़ेगी। रात को तला हुआ खाना नहीं खाना चाहिए। ये उच्च तापमान पर हाइड्रोजनीकृत तेलों से बने होते हैं, जो वसा और ट्रांस वसा धमनियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इन्हें पचाना भी मुश्किल होता है।

बादाम, अखरोट, काजू..

बादाम, अखरोट, काजू और पिस्ता पोषक तत्वों के अच्छे स्रोत हैं। तो ... ये कैलोरी में भी उच्च हैं। इसलिए सोने से पहले इन्हें न खाएं। चॉकलेट में वसा, कैफीन और कोको की मात्रा अधिक होती है और यह रात में आसानी से पचती नहीं है। इससे एसिडिटी की समस्या हो जाती है। मीठा पेय बिल्कुल न पिएं। क्योंकि सोडा में कोई पोषक तत्व नहीं होता है। उनमें से ज्यादातर कैलोरी में उच्च हैं। इनसे मधुमेह, दिल का दौरा और मोटापे का खतरा बढ़ सकता है।